साल 2022: पुरुष क्रिकेट जगत के 10 सबसे बड़े पल

WRITTEN BY Akhil Singhal2022-12-30,17:57:19 news

एशिया कप विजेता

एशिया कप के फाइनल मुकाबले में श्रीलंका ने बड़ा पलटवार करते हुए पाकिस्तान को 23 रनों से हराकर 8 सालों बाद एशिया कप का यह खिताब जीता।

AP

टी20 वर्ल्ड कप विजेता

इस साल खेले गए टी20 वर्ल्ड कप 2022 के फाइनल मुकाबले में इंग्लैंड टीम ने पाकिस्तान को 5 विकेट से मात देते हुए अपने नाम ट्रॉफी दर्ज की।

AP

कोहली ने सालों बाद जड़ा शतक

एशिया कप 2022 में अफगानिस्तान के खिलाफ टी20 मैच में विराट कोहली ने करीब 3 साल बाद शतक जड़ा। कोहली का यह इंटरनेशनल क्रिकेट का सबसे यादगार शतक भी रहा।

AP

वार्नर ने शतक का सूखा खत्म किया

ऑस्ट्रेलिया के ओपनर बल्लेबाज डेविड वार्नर ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ करीब 3 साल बाद टेस्ट फॉर्मेट में शतक लगाया और काफी लंबे समय बाद इस शतक के सूखे को खत्म किया।

AP

शाहीन अफरीदी की चोट

टी20 वर्ल्ड कप 2022 के फाइनल मुकाबले में पाकिस्तान के बेहतरीन तेज गेंदबाज शाहीन अफरीदी अहम मौके पर चोटिल हो गए थे। जिसकी वजह यह रही कि इंग्लैंड की टीम ने मैच में वापिसी करते हुए यह ट्रॉफी अपने नाम की।

AP

जडेजा की बेहतरीन पारी

रवींद्र जडेजा ने श्रीलंका के खिलाफ मोहाली टेस्ट में नाबाद 175 रनों की जबरदस्त पारी खेली। यह उनके इंटरनेशनल करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी भी रही।

AP

टेस्ट के पहले दिन सर्वाधिक रन

रावलपिंडी में पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच खेले गए टेस्ट मैच के पहले ही दिन इंग्लैंड टीम ने कुल 506 रन बनाएं। टेस्ट इतिहास में ऐसा करने वाली इंग्लैंड की टीम पहली टीम बन गई।

AP

सूर्यकुमार का जलवा

सूर्यकुमार यादव ने इस साल T20 फॉर्मेट में सबसे ज्यादा रन, सबसे तेज स्ट्राइक रेट और सबसे ज्यादा छक्के लगाकर मौहम्मद रिजवान से नंबर-1 की कुर्सी छीनकर अपने नाम दर्ज की।

AP

पुजारा का सबसे तेज टेस्ट शतक

बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट में चेतेश्वर पुजारा ने 130 गेंदों पर शतक जड़ते हुए अपने टेस्ट करियर का सबसे तेज शतक जड़ा।

AP

वनडे इतिहास का सबसे तेज दोहरा शतक

बांग्लादेश के खिलाफ तीसरे वनडे में ईशान किशन ने 126 बॉल में दोहरा शतक पूरा किया। इसके साथ ही वनडे इतिहास का सबसे तेज़ दोहरा शतक लगाने का रिकार्ड भी किशन के नाम दर्ज हो गया।

AP

5 भारतीय खिलाड़ी, जो साल 2023 में ले सकते है टेस्ट क्रिकेट से सन्यास