FIFA: Kyllian Mbappe ने जीता करोड़ों फैंस का दिल, हासिल की सबसे बड़ी उपलब्धि

WRITTEN BY Akhil Singhal2022-12-19,11:00:19 news

36 साल बाद जीता अर्जेंटीना

अर्जेंटीना ने फ्रांस को पेनल्टी शूटआउट में 4-2 से हराकर फीफा विश्व कप 2022 का खिताब अपने नाम दर्ज किया।

हार से निराश हुए Mbappe

टूर्नामेंट में सर्वाधिक गोल करने वाले एम्बाप्पे फाइनल में मिली इस हार के बाद काफी निराश दिखाई दिए।

फाइनल में किया शानदार प्रदर्शन

इस टूर्नामेंट में अच्छा प्रदर्शन करने वाले काइलियन एम्बाप्पे ने फाइनल मैच में कुल 4 गोल (1 पेनल्टी शूट) करते हुए गोल्डन बूट का खिताब भी जीता।

वर्ल्ड कप फाइनल में दूसरे सर्वाधिक गोल

वर्ल्ड कप फाइनल में गोल की हैट्रिक करने वाले एम्बाप्पे दूसरे खिलाड़ी बन गए है। उनसे पहले 1966 में इंग्लैंड के ज्यॉफ हर्स्ट ने जर्मनी के खिलाफ फाइनल में तीन गोल दागे थे।

ओवरऑल वर्ल्ड कप फाइनल में सर्वाधिक गोल स्कोरर

एम्बाप्पे ने 2018 विश्व कप फाइनल में भी एक गोल किया था। जिसके चलते वर्ल्ड कप फाइनल में चार गोल के साथ वह फाइनल में सबसे ज्यादा गोल करने वाले खिलाड़ी भी बन गए है।

गोल्डन बूट जीता

8 गोल के साथ एम्बाप्पे इस संस्करण में सर्वाधिक गोल करने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में पहले स्थान पर रहे। इसके साथ ही उन्होंने गोल्डन बूट भी जीता।

मेसी, रोनाल्डो का भविष्य है एम्बाप्पे

मेसी की तरह ही रोनाल्डो का भी यह आखिरी विश्व कप माना जा रहा है। ऐसे में अब फुटबॉल फैंस एम्बाप्पे को ही इस खेल का भविष्य बताने लगे है।

पेले की बराबरी की

एम्बाप्पे ने अबतक फीफा वर्ल्ड के दो टूर्नामेंट खेले है, और इन 2 टूर्नामेंट में वे कुल 12 गोल कर चुके है। इसके साथ ही उन्होंने ब्राजील के पूर्व फुटबॉल पेले के 12 गोल के रिकार्ड की भी बराबरी कर ली है।

फाइनल में की गोल की हैट्रिक

वर्ल्ड कप फाइनल में गोल की हैट्रिक करने वाले एम्बाप्पे दूसरे खिलाड़ी बन गए है। उनसे पहले 1966 में इंग्लैंड के ज्यॉफ हर्स्ट ने जर्मनी के खिलाफ फाइनल में तीन गोल दागे थे।

Highest Goal Scorers in FIFA World Cup 2022 ; Messi to Mbappe