Ishan Kishan ने दोहरे शतक के साथ बना डाले ये 10 महारिकॉर्ड

WRITTEN BY Akhil Singhal2022-12-12,18:03:18 news

ईशान किशन का दोहरा शतक

भारत और बांग्लादेश के बीच खेले गए तीन वनडे मैच सीरीज के आखिरी मुकाबले में ईशान किशन ने 131 गेंदों में 210 रन की जबरदस्त पारी खेलते हुए विश्व क्रिकेट में अपनी एक अलग ही पहचान कायम की।

पहले शतक को दोहरे शतक में किया तब्दील

ईशान किशन ने अपने करियर का पहला वनडे शतक लगाया, और इस शतक को दोहरे शतक में बदलकर कर उन्होंने इतिहास रच दिया।

ऐसा करने वाले पहले भारतीय

ईशान घर से बाहर दोहरा शतक लगाने वाले वह पहले भारतीय बल्लेबाज हैं। उनसे पहले दोहरा शतक लगाने वाले सभी भारतीय बल्लेबाजों (रोहित शर्मा, सचिन तेंदुलकर और वीरेंद्र सहवाग)ने भारत में ही दोहरा शतक लगाया था।

बांग्लादेश की धरती पर रचा इतिहास

किशन बांग्लादेश की धरती पर दोहरा शतक लगाने पहले बल्लेबाज हैं। उनसे पहले कोई भी बल्लेबाज ऐसा नहीं कर पाया है।

सबसे कम उम्र में दोहरा शतक

वनडे में सबसे कम उम्र (24 साल और 145 दिन की आयु) में दोहरा शतक लगाने वाले बल्लेबाज होने का रिकार्ड भी किशन ने अपने नाम दर्ज कर लिया हैं। उनसे पहले ये रिकॉर्ड रोहित शर्मा (26 साल 186 दिन) के नाम था।

क्रिस गेल को भी पछाड़ा

126 गेंद पर सबसे तेज दोहरा शतक लगाने वाले बल्लेबाज होने का खिताब भी किशन के नाम दर्ज हो गया है। जबकि उनसे पहले इस मामले में क्रिस गेल (138 गेंद) का नाम सबसे ऊपर दर्ज था।

सहवाग को भी पछाड़ा

इस पारी में 103 गेंद पर सबसे तेज 150 रन बनाने वाले बल्लेबाज किशन ने वीरेंद्र सहवाग( 112 गेंद) का रिकार्ड भी तोड़ दिया है।

बाएं हाथ के पहले बल्लेबाज के रूप में दर्ज किया रिकार्ड

ईशान दोहरा शतक लगाने वाले बाएं हाथ के पहले बल्लेबाज हैं, इससे पहले यह कारनामा केवल दाएं हाथ के भारतीय बल्लेबाज के नाम था।

कोहली का निभाया कुछ ऐसा साथ

200 से ज्यादा की साझेदारी में इशान किशन ने सर्वाधिक रन का योगदान दिया। उन्होंने कोहली के साथ 290 रन की साझेदारी में 68.6 प्रतिशत रन का योगदान दिया जो किसी भी बल्लेबाज द्वारा सर्वाधिक योगदान है।

सर्वाधिक स्ट्राइक रेट

ईशान सर्वाधिक स्ट्राइक रेट से दोहरा शतक लगाने वाले बल्लेबाज बने। उन्होंने 160.30 के स्ट्राइक रेट से यह रन बनाए, जो बाकी बल्लेबाजों से बेहतर है।

तीसरे बाएं हाथ के बल्लेबाज ने छुआ यह मुकाम

किशन वर्ल्ड क्रिकेट के तीसरे बाएं हाथ के बल्लेबाज बने, जिन्होंने वनडे में दोहरा शतक लगाया है। इससे पहले पाकिस्तान के फखर जमां और वेस्टइंडीज के क्रिस गेल ने यह काम किया था।

मोटापे का शिकार हुए ये 4 भारतीय खिलाड़ी, भारी वजन बना बड़ा संकट