2021 Royal Enfield Classic 350 Review, जानें क्या है नया

Publish Date: 04 Sep, 2021 |
 

2021 Royal Enfield Classic 350 Review: 

Royal Enfield की बाइक्स को भारतीय बाजार में काफी ज्यादा पसंद किया जाता है खासकर 350 cc सेगमेंट की मोटरसाइकिल्स जिन्होंने बाजार में कई दशकों से अपनी अलग ही पहचान बनाई हुई है और इसी वजह से आपने भी काफी लोगों को बोलते सुना होगा ये देखो बुलेट जा रही है या बुलेट खरीद ली। हां बुलेट कंपनी का एक मॉडल जरूर है, लेकिन क्लासिक 350 और Meteor को भी कई लोग बुलेट ही बोलते हैं। पर अब कंपनी अपने प्रोडक्ट लाइन-अप में इतने डेवेलपमेंट्स ला रही है कि उनके प्रोडक्ट्स आज दिखने में तो उसी पुराने लुक्स की तरह ही हैं, लेकिन पूरी तरह बदल गए हैं। पहले Meteor 350 और अब Classic 350, जो कि पूरी तरह नए मॉडल्स हैं। जी हां, चैसिज, इंजन, मीटर, सस्पेंशन स्विचेज, सबकुछ इस मोटरसाइकिल में नया है।

 

Looks and Design Of Royal Enfield Classic 350 

सबसे पहले डिजाइन और लुक्स की बात करें तो ये Classic वैसा ही Classic लुक देती हुई नजर आती है जो हमेशा से आपको मिलता है। Classic 350 को नए J-Series प्लेटफॉर्म पर बनाया गया है, जिसपर Meteor बनाई गई है। इसी वजह से फ्रेम, स्विंगार्म, ब्रेक्स और हैडलबार स्विचेज सेम Meteor वाले ही लगाए गए हैं। इसके अलावा कंपनी ने इसमें पूरी तरह नए व्हील्स, सस्पेंशन, 13 लीटर का फ्यूल टैंक, सीट, मडगार्ड्स, साइड पैनल्स, लाइटिंग, हैंडलबार्स, फुट कंट्रोल्स, इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और एग्जॉस्ट सिस्टम पूरी तरह नए लगाए हैं जो कि इस बाइक को एक नई पहचान देते हैं और सच बताऊं ये मोटरसाइकिल अब अलग ही फील दे रही है।

 

हैंडलबार को थोड़ा आगे की तरफ कर दिया है ताकि मोटरसाइकिल के वजन के वितरण में सुधार आ सके। बाकि राइडिंग पॉजिशन सेम पुरानी क्लासिक की तरह ही से एक दम अपराइट और आरामदायक है। सीट में भी बेहतर सपोर्ट और आराम के लिए फिर से काम किया गया है। इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर की बात करें तो कंपनी ने यहां एक बड़े एनालॉग मीटर के साथ छोटी LCD डिस्प्ले दी है। इसमें Trips A, B, F के अलावा क्लॉक, फ्यूल गेज और वॉर्निंग, ईको इंडीकेटर और सर्विस रिमाइंडर दिया है। हां, एक चीज इसमें गियर पॉजिशन इंडीकेटर नहीं मिलता। इसके अलावा इसमें नेविगेशन ट्रिपर भी दिया है जो कि सेम आपको Meteor में मिलता है, लेकिन ये फीचर सिर्फ इस क्रोम वेरिएंट में ही मिलता है।

 

अब बात करते हैं इंजन की तो इसमें सेम वही Meteor वाला लॉन्ग स्ट्रोक इंजन मिलता है जो कि कम rpm पर भी ज्यादा टॉर्क जेनेरेट करता है। सिंगल-सिलेंडर, एयर-कूल्ड इंजन 6100 rpm पर 20.5 bhp की पावर और 4000 rpm पर 27 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। तो आइए जानते हैं नई बाइक के साथ नया इंजन कितना दमदार है।

 

राइड के दौरान Classic 350 में आपको एक चीज काफी बेहतर लगेगी और वो है इसकी राइड क्वालिटी हाथों और पैरों पर वाइब्रेशन बहुत ही कम मिलता है। हालांकि, 100 kmph से ज्यादा की रफ्तार में आपको वाईब्रेशन अच्छा खासा फील होने लगता है। इंजन का रिफाइनमेंट लेवेल काफी बेहतरीन है। सिटी में भी आप अगर इसे 60-70 kmph की स्पीड पर चला रहे हैं तो ये आपको काफी आराम पहुंचाती है। हाईवे पर तेज रफ्तार में भी अगर आप चला रहे हैं तो आपका Confidence लेवल बना रहता है और तेज स्पीड पर भी मोड़ के दौरान ये आपको कहीं से भी निराश नहीं करती। क्लच भी काफी लाइट है गियर शिफ्टिंग भी स्मूथ हो गई है। फुट पेग्स भी नीचे की तरफ है तो एक दम से गढ़ें या ब्रेकर्स आने पर आप खड़े होकर बढ़िया तरीके से बैलेंस बना लेते हैं। सस्पेंशन में भी कंपनी ने बढ़िया काम किया है आगे वाले स्पेंशन के डायमीटर को पुरानी क्लासिक के मुकाबले थोड़ा बढ़ा दिया है, ट्रैवल सेम ही है, लेकिन पिछले सस्पेंशन में कंपनी ने ट्रैवल बढ़ा दिया है, जिसके चलते आप ऊबड़ खाबड़ सड़कों से भी इस बाइक से मजेदार राइड का अनुभव ले लेते हैं।

 

फ्रंट और रियर एल्यूमीनियम स्पोक्ड व्हील्स को भी थोड़ा सा बड़ा कर दिया है और टायर साइज भी अब पुरानी क्लासिक के मुकाबले बढ़ गया है। इसी वजह से रोड पर ये मोटरसाइकिल आपको दमदार राइड का अनुभव देती है और सड़कों पर एक दम चिपक कर चलती है। हालांकि, वजन में कोई बदलाव नहीं दिखेगा सेम 195 किलोग्राम इसका वजह है, जबकि Meteor इससे 4 किलोग्राम हल्की है। डुअल चैनल ABS है तो ब्रेकिंग में भी किसी तरह की कोई समस्या नहीं दिखती है, बल्कि पुराने मॉडल के मुकाबले ब्रेकिंग में काफी ज्यादा सुधार किया गया है। माइलेज की बात करें तो सिटी में ये आपको 30 से 32 kmpl और हाईवे पर आराम से 35 किलोमीटर प्रति लीटर तक का माइलेज दे देती है।

 

हमारा फैसला

नई Classic 350 की कीमत 184,374 रुपये (एक्स-शोरूम, चेन्नई) है। नई चैसिस, नया इंजन, नए कम्पोनेंट्स और नए फीचर्स के साथ क्लासिक 350 Royal Enfield की वाकई एक बढ़िया मोटरसाइकिल है और सच बताऊं पुरानी मोटरसाइकिल अगर आपने चलाई है तो एक बार इसकी टेस्ट राइड जरूर लेकर देखें, मेरी तरह आप भी इस क्लासिक को पसंद करने लगेंगे।

 

Related videos

यह भी पढ़ें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept