2021 Suzuki Hayabusa Hindi Review: नए अंदाज में फिच मचाने आई धूम

Publish Date: 23 Aug, 2021 |
 

Suzuki Hayabusa, 1999 में जब इस मशीन ने धरती पर जन्म लिया था तब से ही इसे दुनिया की सबसे तेज बाइक कहने लगे। खैर, इस बाइक की पॉपुलेरिटी तब बढ़ी जब 2004 में धूम फिल्म रिलीज हुई और ये फिल्म तो आप सभी ने देखी ही होगी। फिल्म की बात नहीं करते बाइक की बात करते हैं तो देखा जाए ये 20 वर्षों में इस मोटरसाइकिल को 2 जनरेशन मिल चुके हैं और अब ये हमारे पास तीसरा जनरेशन मॉडल है जो कि अब परफॉर्मेंस, टेक्नोलॉजी और फीचर्स के मामले में उन दोनों ही जनरेशन से आगे है।


Suzuki Hayabusa Design

Suzuki Hayabusa की पहली झलक की बात करें तो ये 3rd जनरेशन दिखने में लगभग वैसा ही है जैसे आपके 1st और 2nd जेनेरेशन देखा होगा। पूरी तरह तेजतर्रार, हाई-टेक और मॉडर्न नजर आती है। LED हेडलैंप्स के साथ LED टेल लैंप्स इसमें मिलते हैं। इसके अलावा इसमें जबरदस्त अंडरस्लंग मिरर्स और फेयरिंग पर क्रोम लेस्ड सी-शेप्ड वेंट्स इस मोटरसाइकिल को काफी ज्यादा स्टाइलिश और प्रीमियम बनाते हैं। Peregrine (पेरेग्रिन falcon) Hayabusa में वही पुराने जनरेशन वाला ट्राइड एंड टेस्टेड ट्विन-स्पार एल्यूमीनियम फ्रेम मिलता है। इसी वजह से डाइमेंशन में बदलाव नहीं है। व्हीलबेस 1480 mm है और नई Hayabusa की सीट हाईट 800 mm और ग्राउंड क्लियरेंस 120 mm है। BS6 Hayabusa में एग्जॉस्ट में वजन कम किया गया है और सस्पेंशन कम्पोनेंट्स पर फिर से काम करके Showa की बेहतर यूनिट्स लगाई हैं। इसके अलावा अगर आप इसके इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर पर आते हैं तो यहां भी मॉडर्न लुक बरकरार रखने के साथ एनालॉग मीटर दिया है और बीच में एक TFT स्क्रीन शामिल की है। इसी डिजिटल स्क्रीन में आप Busa के नए इलेक्ट्रॉनिक्स के साथ खेल सकते हैं। इसके अलावा लीवर्स, स्विचेज सबकुछ एकदम प्रीमियम मिलता है। देखा जाए तो ये काफी प्रीमियम और एडवास्ड लग रही है।


Suzuki Hayabusa Riding Position

पुरानी अगर आपने Hayabusa चलाई होगी तो आपको नई Hayabusa में नई राइडिंग पॉजिशन का फर्क भी दिखेगा। पुरानी बाइक ऐसी थी कि जैसे किसी ने क्रूज मिसाइल में हैंडलबार लगा दिए हों, लेकिन इस नए हैंडल बार को थोड़ा ऊपर रखा गया है और ये आपके आधे हिस्से में मिलता है। इससे अगर आप ट्रैफिक में फंस गए हो तो Hayabusa के साथ आपका इंटरफेस थोड़ा ठीक रहता है। सीट भी काफी आरामदायक और लंबी है। छोटे बदलाव हैं लेकिन ये पूरी राइड एक्सपीरियंस को बड़ा बना देते हैं।


Suzuki Hayabusa Engine & Performance

परफॉर्मेंस की बात करें तो नई Hayabusa की राइड वाकई असाधारण है। 266 kg इस मोटरसाइकिल का वजन है और इतना वजन तो आप किसी भी सुपरबाइक से अपेक्षा कर सकते हैं। देखा जाए तो ये वजन पूरी तरह इस मोटरसाइकिल में स्टेबिलिटी के साथ आपका कॉन्फिडेंस इंस्पायर करता है। इसमें बड़ा Suzuki का 1340 cc वाला इनलाइन-4 सिलेंडर इंजन दिया है। हालांकि, इंजन की पावर आउटपुट में थोड़ी गिरावट हुई है, लेकिन परफॉर्मेंस में बिल्कुल भी नहीं। पहले Busa 194 bhp की पावर देती थी, जो 187 bhp हो गई है और टॉर्क 155Nm से 150 Nm हो गया है।

 

स्पीड लिमिटेशन 299 kmph है, पर अगर आप लिमिटर हटा दो तो ये 340 kmph तक पहुंच सकती है... खैर, ट्रैक पर नहीं चलाई तो पूरी रफ्तार आपको इस वीडियो में नहीं दिखेगी, लेकिन 0 से 100 kmph की रफ्तार पकड़ने में इसे 3.2 सेकंड्स का वक्त लगता है और 0 से 200 kmph पकड़ने में 6.8 सेकंड्स का वक्त लगता है। प्रोफेशनल ड्रैग रेसर्स से लिए इतनी स्पीड पर्याप्त है। 6-स्पीड गियरबॉक्स में अगर आप आधे थ्रोटल से फुल की ओर ले जाते हैं तो आपको Hayabusa की रफ्तार से रिलेटेड सारे सवालों के जवाब मिल जाएंगे। स्पीड, स्टेबिलिटी के साथ ग्रिप अभी भी बेजोड़ हैं और जिसतरह से हायाबूसा की रफ्तार है आप इसके दीवाने ही हो जाएंगे। इंजन परफॉर्मेंस के बाद राइड के दौरान दूसरा बड़ा बदलाव इसके नए ब्रेम्बो स्टाइलमा कैपिलर्स में देखने को मिलेगा जहां इस बाइक की स्टॉपिंग पावर जबरदस्त है। हार्ड ब्रेक्स पर ये मोटरसाइकिल एक दम रुक जात है, कोई मतलब नहीं है आपकी रफ्तार क्या है।

 

Electronics

इलेक्ट्रॉनिक्स पैकेज की बात करें तो एक तगड़ी झलांग दिखेगी। 6-Axis IMU के चलते इसमें ट्रैक्शन कंट्रोल और एंटी-व्हीली कंट्रोल के 10-10 लेवेल्स, इंजन ब्रेक कंट्रोल और थ्री पावर मोड्स के तीन-तीन लेवेल्स। लॉन्च कंट्रोल, क्रूज कंट्रोल, कॉर्नरिंग ABS और हिल-होल्ड कंट्रोल जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

 

Verdict

2021 Hayabusa पुराने मॉडल के मुकाबले करीब 2.7 लाख रुपये महंगी है और अब इस मोटरसाइकिल की कीमत 16.4 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है। देखा जाए तो ये मोटरसाइकिल उन लोगों के लिए है जो ऐसी सुपरफास्ट मोटरसाइकिल की तलाश कर रहे हैं जो कभी पुरानी ही ना हो। या फिर वो लोग जिनकी लाइफ किसी एक फीलिंग से बदल जाए। वास्तव में ये उन लोगों के लिए है जो रफ्तार का सम्मान करते हैं और वास्तव में समझते हैं कि Hayabusa क्या है और इस बात का अंदाजा आप ऐसे ही लगा लो कि पहली 101 Hayabusa भारत में सिर्फ दो दिन में ही बिक गई।






 

Related videos

यह भी पढ़ें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept