Team India में All Rounders की कमी को दूर करेंगे ये 5 भारतीय खिलाड़ी, साबित होंगे तुरुप का इक्का!

Publish Date: 21 Nov, 2022
Team India में All Rounders की कमी को दूर करेंगे ये 5 भारतीय खिलाड़ी, साबित होंगे तुरुप का इक्का!

World Cup 2023: इस साल खेले गए T20 वर्ल्ड कप में भारत को इंग्लैंड के हाथों 10 विकेट से शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा था और इस हार के बाद टीम टूर्नामेंट से भी बाहर हो गई थी। वहीं, टूर्नामेंट में जीत दर्ज करने वाली टीम इंग्लैंड ने एकबार फिर साबित कर दिया कि अगर टीम के सभी खिलाड़ी बल्लेबाजी और गेंदबाजी करे में सक्षम हो, तो टीम की राह काफी आसान हो जाती है। 

टीम इंडिया में ऑलराउंडर्स की खलती कमी 

दूसरी तरफ, इस टूर्नामेंट के समापन हो जाने के बाद अब अगले दो सालों में एकदिवसीय वर्ल्ड कप (2023) और T20 वर्ल्ड कप (2024) का बड़ा टूर्नामेंट खेला जाना है। ऐसे में टीम चयन को लेकर अभी से ही चर्चा होनी भी शुरू हो गई है। वहीं , इस बार होने वाले कप से पहले ऑलराउंडर्स को लेकर सबसे ज्यादा चर्चा चल रही है, जिसकी वजह यह है कि टीम इंडिया में ऑलराउंडर्स की भारी कमी दिख रही है।

जडेजा की चोट के बाद सिर्फ हार्दिक ही ऑलराउंडर की भूमिका अदा करते हुए नजर आए। जबकि अक्षर पटेल इस भूमिका को निभाने में पूरी तरफ से असफल दिखाई दिए। ऐसे मे सवाल उठता है कि आखिर टीम इंडिया में कौन से ऐसे ऑलराउंडर्स है, जो टीम इंडिया को मजबूती प्रदान कर सकते है। 

साल 2011 में मौजूद थी ऑलराउंडर्स की बड़ी फौज 

साल 2011 में खेले गए वर्ल्ड कप में टीम इंडिया ऑलराउंडर्स से भरी ही नजर आई थी यही वजह थी कि टीम के पास अतिरिक्त गेंदबाज के साथ ही बल्लेबाज भी देखने को मिले। युवराज सिंह, सुरेश रैना, यूसुफ पठान और हरभजन सिंह जैसे खिलाड़ियों की मौजूदगी न केवल टीम को मजबूती प्रदान करती थी, बल्कि टीम को अंतिम ओवर्स में आए प्रेशर को झेलने में भी आसानी होती थी।

जबकि पिछले दो टूर्नामेंट में टीम इंडिया ऑलराउंडर के मामले में काफी कमजोर नजर आई है। ऐसे में आज हम आपको हार्दिक पांडया और रवींद्र जडेजा के अलावा कुछ ऐसे ऑलराउंडर खिलाड़ियों के बारे में बताने वाले है, जो भारतीय टीम की इस समस्या को दूर कर सकते है। 

शार्दुल ठाकुर 

इस लिस्ट में सबसे पहला नाम अपनी विस्फोटक बल्लेबाजी और गेंदबाजी से फैंस का दिल जीतने वाले खिलाड़ी शार्दुल टीम का है, जो इंडिया के लिए एक बड़ी ताकत बन सकते है।  

दीपक चाहर

अगला नाम दीपक चाहर का है, जो शुरुआती ओवर्स में टीम इंडिया के लिए विकेट लेने और जरूरत पड़ने पर रन बनाने में काफी मददगार साबित हो सकते है। दीपक चाहर की क्षमता को देखते हुए यह कहना गलत नहीं होगा कि वह अगले वर्ल्ड कप में अहम भूमिका निभाते हुए नजर आ सकते है। 

शिवम दुबे

दोनों खिलाड़ियों के अलावा बाएं हाथ के बल्लेबाज और गेंदबाज शिवम दुबे भी टीम इंडिया के लिए एक तुरुप का इक्का साबित हो सकते है। टीम इंडिया उन्हें बतौर ऑलराउंडर टीम में शामिल कर सकती है।

वेंकटेश अय्यर

हार्दिक पांडया का भविष्य कहे जाने वाले वेंकटेश अय्यर को टीम में शामिल करने से भारत को बतौर बल्लेबाज और गेंदबाज का एक अच्छा विकल्प मिल सकता है। वेंकटेश को शामिल करने से टीम इंडिया उन्हें बतौर ओपनर भी खिला सकती है, जिससे राइट-लेफ्ट का तालमेल भी बेलेन्स हो सकता है। 

दीपक हुड्डा

तेजी से रन बनाने में माहिर बल्लेबाज दीपक हुड्डा, टीम के लिए गेंदबाजी भी कर सकते है। न्यूजीलैंड के खिलाफउनके द्वारा लिए गए 4 विकेट अगले वर्ल्ड कप में टीम में उनकी जगह सुनिश्चित करने का एक अच्छा उदाहरण है।

Related Videos

यह भी पढ़ें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept