Loudspeaker Ban Controversy: उत्तर प्रदेश में Loudspeaker पर कार्रवाई हुई तेज़, CM Yogi के आदेश का हो रहा है पालन

Publish Date: 28 Apr, 2022 |
 

Loudspeaker Ban Controversy: उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश के बाद धार्मिक स्थलों से लाउडस्पीकर उतर गए हैं या फिर उनकी आवाज धीमी कर दी गई है। एडीजी कानून-व्यवस्था प्रशांत कुमार का कहना है कि ध्वनि प्रदूषण को लेकर जारी निर्देशों का सख्ती से अनुपालन कराया जा रहा है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के कड़े निर्देशों के बाद पुलिस ने धार्मिक स्थलों पर अधिक संख्या में लगे लाउडस्पीकरों को उतरवाने के साथ ही निर्धारित मानक के अनुरूप उनकी आवाज धीमी कराने की कार्रवाई तेज कर दी है।

 

धार्मिक स्थलों से उतारे गये 10,923 लाउडस्पीकर 

यहां आपको बता दें कि सीएम योगी के निर्देश के बाद से ही पुलिस ने धार्मिक स्थलों से अभी तक 10,923 लाउडस्पीकर उतरवा दिए है। इनमे से सबसे ज्यादा स्पीकर्स लखनऊ जोन (2395) से है और उसके बाद 1788 लाउडस्पीकर्स गोरखपुर से उतारे गये है। यही नहीं, लाउडस्पीकर की आवाज के लिए निर्धारित मानक भी तय किये गये है। यह मानक अलग- अलग क्षेत्रों में दिन व रात के अलग अलग है, जो कुछ इस प्रकार है।

क्षेत्र    दिन रात
औद्योगिक 75 डेसीबल 70 डेसीबल
वाणिज्यिक 65 डेसीबल 55 डेसीबल
रिहायशी 55 डेसीबल 45 डेसीबल
शांत (साइलेंस जोन) 50 डेसीबल 40 डेसीबल

 

लाउडस्पीकर पर लगातार बढ़ते विवाद के कारण लिया गया फैसला 

इससे पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा था कि सभी को धार्मिक स्वतंत्रता है, लेकिन माइक की आवाज धार्मिक परिसर के बाहर नहीं जानी चाहिए। दरअसल, पिछले कई समय से धार्मिक परिसरों में लाउडस्पीकर्स के चलने से कई शिकायतें सामने आ रही थी, जिस लाउडस्पीकर पर लगातार बढ़ते विवाद के कारण ये फैसला लिया गया है।

 

Related videos

यह भी पढ़ें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept