Agni-4 Missile test: 20 मिनट में दुश्मन देश को कर सकती है ध्वस्त, दुश्‍मनों की बढ़ी धुकधुकी

Publish Date: 07 Jun, 2022 |
 

Agni-4 Missile test:  भारत ने सोमवार को ओडिशा के एपीजे अब्दुल कलाम द्वीप से  बैलिस्टिक मिसाइल अग्नि-4 का सफल परीक्षण अग्नि-4 का सफल परीक्षण किया। चार हजार किलोमीटर तक प्रहार करने में सक्षम यह मिसाइल जमीन से जमीन पर प्रहार करती है।  दो चरणों वाली अग्नि-4 सतह से सतह पर मार करने वाली मिसाइल का परीक्षण ओडिशा तट के डॉ एपीजे अब्दुल कलाम द्वीप से शाम करीब साढ़े सात बजे किया गया। पूर्वी लद्दाख में चीन के साथ जारी सैन्य टकराव के बीच भारत द्वारा अग्नि-4 मिसाइल का परीक्षण किया गया है। ऊंचाई वाले क्षेत्र में तनाव कम होने के कोई संकेत दिखाए बिना संघर्ष अब अपने तीसरे वर्ष में प्रवेश कर गया है।

अग्नि -4 बैलिस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण नियमित उपयोगकर्ता प्रशिक्षण लॉन्च का हिस्सा था जो सामरिक बल कमान (एसएफसी) के तत्वावधान में किया गया था। परमाणु सक्षम अग्नि-4 मिसाइल के प्रक्षेपण ने सभी परिचालन उपायों के साथ-साथ प्रणाली की विश्वसनीयता को भी मान्य किया। बढ़ते वैश्विक खतरे के बीच अग्नि-4 मिसाइल के सफल परीक्षण ने भारत की परमाणु ऊर्जा क्षमताओं की पुष्टि की है। रक्षा मंत्रालय के अनुसार, परीक्षण एक विश्वसनीय न्यूनतम प्रतिरोध क्षमता रखने की भारत की नीति की भी पुष्टि करता है।

अग्नि-4 मिसाइल रेंज

हाल ही में परीक्षण की गई अग्नि-4 मिसाइल की मारक क्षमता 4,000 किलोमीटर है। इसका मतलब है कि परमाणु सक्षम मिसाइल 4,000 किलोमीटर दूर स्थित लक्ष्य पर हमला कर सकती है।



 

Related videos

यह भी पढ़ें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept