Agnipath Scheme: अग्निवीरों को 4 साल बाद CAPF और Assam Riffles की भर्ती में मिलेगी प्राथमिकता

Publish Date: 15 Jun, 2022 |
 

Agnipath Scheme: केंद्रीय गृह मंत्रालय (Home Minister) ने 14 जून यानी मंगलवार को सैन्य क्षेत्र में बड़ा ऐलान किया। दरअसल, गृह मंत्रालय ने कल ट्वीट करते हेउ अग्निपथ योजना (Agnipath recruitment scheme) की शुरुआत करने की बात को बताते हुए कहा,  " यह योजनायुवाओं के उज्ज्वल भविष्य के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) का एक दूरदर्शी और स्वागत योग्य निर्णय है।" इसलिए इस योजना (Agnipath Scheme) के अंतर्गत चार साल पूरा करने वाले अग्निवीरों को सीएपीएफ (CAPF) और असम राइफल्स (Assam Rifles) में भर्ती में प्राथमिकता देने का निर्णय लिया है।

 

रक्षा बलों का खर्च और उम्र घटाने का है प्रयास

दरअसल, अग्निपथ योजना का कल ऐलान करते हुए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Defence Minister Rajnath Singh) और तीनों सेनाओं के प्रमुख ने साझा प्रेस कान्फ्रेंस में किया था। जिसमे इस योजना से जुड़े तमाम सवाल-जवाब के साथ ही इस योजना के महत्वपूर्ण उद्देश्य पर बात साझा की गयी।

आपको बता दें कि अग्निपथ योजना (Army Recruitment) रक्षा बलों का खर्च और उम्र घटाने के सरकार के प्रयासों का हिस्सा है। इस योजना के तहत चार साल बाद 80 प्रतिशत सैनिकों को कार्यमुक्त कर दिया जाएगा। ऐसे में इन 4 साल बाद अग्निवीरों का क्या होगा? इस सवाल पर केंद्र और रक्षा मंत्रालय ने प्राथमिकता वाले जवाब के साथ इस सवाल से जुड़ी सभी बातों पर लगाई जा रही अटकलों पर रोक लगा दी है।

 

यह भी पढ़ें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept