Anup Chandra Pandey New election commissioner appointed: UP कैडर के रिटायर IAS अनूप चंद्र पांडे बने तीसरे चुनाव आयुक्त

Publish Date: 09 Jun, 2021
Anup Chandra Pandey New election commissioner appointed: UP कैडर के रिटायर IAS अनूप चंद्र पांडे बने तीसरे चुनाव आयुक्त

Anup Chandra Pandey New election commissioner appointed: 

केंद्र सरकार ने मंगलवार (09 जून) को उत्तर प्रदेश कैडर के 1984 बैच के रिटायर आईएएस अधिकारी अनूप चंद्र पांडे को चुनाव आयुक्त नियुक्त किया है।


पांडे को पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा के 12 अप्रैल को सेवानिवृत्त होने से खाली हुए पद पर नियुक्त किया गया है। यह अब तीन सदस्यीय आयोग को पूरी ताकत से बहाल करेगा, जो अब उत्तर प्रदेश, पंजाब में भी महत्वपूर्ण विधानसभा चुनावों के अगले सेट की देखरेख करेगा। वहीं, अगले साल गोवा, मणिपुर और उत्तराखंड में भी। मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा और चुनाव आयुक्त राजीव कुमार पैनल में अन्य दो सदस्य हैं।


साल 2019 के अगस्त में सिविल सेवाओं से अपनी सेवानिवृत्ति से पहले, पांडे ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के अधीन उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव और राज्य के औद्योगिक विकास आयुक्त के रूप में भी काम किया था। उन्होंने मैकेनिकल इंजीनियरिंग में बीटेक की डिग्री, एमबीए की डिग्री और प्राचीन इतिहास में डॉक्टरेट की उपाधि प्राप्त की है। आपको बता दें कि चुनाव आयोग में, पांडे के कार्यालय में तीन साल से थोड़ा कम होगा और फरवरी 2024 में रिटायर हो जाएंगे।


Related Videos

यह भी पढ़ें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept