Asha Bhosle And RD Burman Love Story: आशा भोसले ने ठुकराया था आरडी बर्मन के विवाह का प्रपोजल, फिर हुआ कुछ ऐसा करनी पड़ गई शादी

Publish Date: 15 Jul, 2021
google Asha Bhosle And RD Burman Love Story: आशा भोसले ने ठुकराया था आरडी बर्मन के विवाह का प्रपोजल, फिर हुआ कुछ ऐसा करनी पड़ गई शादी

Asha Bhosle And RD Burman Love Story: 

बॉलीवुड जगत के नायाब संगीतकार राहुल देव बर्मन (Rahul Dev Burman) शॉर्ट में बोलें तो RD Burman का आज जन्मदिन है। बर्मन का जन्म 27 जून सन् 1939 में हुआ था। संगीत तो मानो उन्हें विरासत में मिला था। बता दें कि मशहूर संगीतकार सचिन देव बर्मन के बेटे हैं आर डी बर्मन। फिल्म इंडस्ट्री में लोग प्यार से उन्हें 'पंचम दा' (Pancham Da) कहकर बुलाते थे। उनके कुछ गाने इतने फेमस हुए है कि लोग आज भी उन गानों को गुनगुनाना पसंद करते हैं। वे बॉलीवुड के बेहद सफल म्यूजिक डायरेक्टर माने जाते हैं। 60 से लेकर 90 तक के तीनों ही दशक में उनके गानों ने जबरदस्त धूम मचाई थी। उन्होंने ही आशा भोसले (Asha Bhosle) और किशोर कुमार को फेमस सिंगर बनाया। करीब 331 फिल्मों में बर्मन ने संगीत दिया है।

 

लता मंगेशकर (Lata Mangeshkar) के साथ भी बर्मन ने कुछ गाने कम्‍पोज किए हैं। ने एक से बढ़कर एक रोमांटिक संगीत 'पंचम दा' ने दिए है। वैसे वो असल जीवन में भी रोमांटिक शख्स थे। हालांकि अपनी पहली शादी से तलाक लेने के बाद वे आशा भोसले को पसंद करने लगे थे। अरे केवल इतना ही नहीं उन्होंने तो एक दिन आशा भोसले को शादी के लिए प्रपोज तक कर दिया, जो उनसे उम्र में करीब 6 साल बड़ी थीं। आशा ने उनका प्रपोजल नहीं माना, लेकिन 'पंचम दा' हार मानने वालों में से नहीं थे।

 

राहुल देव बर्मन ने आशा से शादी करने का मन बना लिया था। बहुत ही कड़ी मशक्कत के बाद आखिरकार उन्होंने आशा को विवाह के लिए राजी कर लिया। वैसे कुदरत का करिश्मा तो देखिए दोनों ही फनकारों की ये दूसरी शादी थी। इन दोनों की रियल लाइफ लव स्‍टोरी में बेहतरीन संगीत के हर एक तत्व मौजूद हैं, जिसमें प्‍यार, विरह, दर्द के बाद भी अंत तक एक दूसरे के लिए सम्मान और समर्पण बना रहा था। 

 

आपको बता दें कि बर्मन की पहली शादी रीता पटेल से सन् 1966 में हुई थी, जो केवल 5 ही साल चली। रीता उनकी बड़ी फैन थी। फिर उन दोनों की बात कुछ इस तरह आगे बढ़ी कि शादी में तब्दील हो गई। लेकिन ये शादी जल्दी ही कटुता से भर गई। फिर दोनों का तलाक हो गया।


R D Burman और Asha Bhosle के प्यार के रास्ते में अड़चनें

धीरे-धीरे दोनों करीब आते गए। कुछ समय बाद हर ओर ये जाहिर हो गया कि पंचम दा और आशा जी के बीच कुछ तो चल रहा है। लेकिन बीच में बहुत सारी अड़चनें भी थीं। आशा की उम्र 6 साल ज्यादा थी। उनका अपना परिवार था। वहीं, आरडी की मां इस रिश्ते के सख्त विरोध में थीं। इसी वजह से दोनों ने अपने प्यार को समय के हाल पर छोड़ दिया था। 

 

इन हालातों में हुई दोनों की शादी

इस बीच RD के पिता सचिनदेव का देहांत हो गया। इसने उन्हें तोड़कर रख दिया था। लेकिन उनकी मां मीरा इस सदमे से बाहर नहीं आ पाई फिर उन्हें मनोवैज्ञानिक समस्याएं होने लगी थीं। धीरे-धीरे उनकी यादाश्त चली गई थी। उन्होंने अपने बेटे को ही पहचानना बंद कर दिया था। पंचम ने मां को काफी दिया लेकिन फिर उनको लगा कि मां की तबीयत ऐसी ही रहने वाली है। फिर उन्होंने सन् 1980 में आशा से शादी कर ली थी। 


Related Videos

यह भी पढ़ें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept