IND vs ZIM ODI Series: Dhawan और Rahul के कप्तानी के आंकड़ों में है बहुत अंतर, फिर भी धवन पर भारी पड़े राहुल

Publish Date: 12 Aug, 2022
Jagran Tv IND vs ZIM ODI Series: Dhawan और Rahul के कप्तानी के आंकड़ों में है बहुत अंतर, फिर भी धवन पर भारी पड़े राहुल

IND vs ZIM ODI Series: वेस्टइंडीज टीम को 4-1 से मात देने वाली भारतीय टीम 18 अगस्त से जिम्बाब्वे के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज खेलने के लिए मैदान पर उतरेगी। ऐसे में यह सीरिज भारतीय मायने से बहुत ही खास होने वाली है।

दरअसल, भारत की टीम जिम्बाब्वे का छह साल बाद पहला दौरा करेंगी। ऐसे में युवा क्रिकेटरों वाली इस भारतीय टीम में सबकी नजरें टीम के कई युवा खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर टिकी हुई है। तो सीनियर बल्लेबाज होने के नाते शिखर धवन भी टीम में अपना किस तरह से योगदान देते है। यह भी काफी अहम होने वाला है। 

BCCI ने टीम का किया ऐलान 

इसके साथ ही आज BCCI की तरफ से जिम्बाबे दौरे के लिए टीम का ऐलान किया गया। जिसमे सबसे बड़ी बात तो यह है कि शिखर धवन से कप्तानी छीनकर केएल राहुल के हाथों में सौंप दी गयी है। जबकि इससे पहले चोट से जूझ रहे राहुल की जगह शिखर धवन को टीम इंडिया की कमान सौंपी गई थी, लेकिन गुरुवार को बीसीसीआई ने ऐलान किया कि केएल राहुल अब फिट हो गए हैं, ऐसे में वही टीम की कमान संभालेंगे।

राहुल के कप्तानी के आंकड़े है बहुत बेकार 

हालांकि, केएल राहुल के अभी तक इंटरनेशनल मैचों की गयी कप्तानी के आंकड़ें बेहद ही खराब रहे है। दरअसल, राहुल ने अब तक भारत की तरफ से कुल 4 मैचों में कप्तानी की है और चारों ही मैचों में भारत को हार का सामना करना पड़ा है। इनमें एक टेस्ट और तीन एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच शामिल हैं।

धवन के कप्तानी के आंकड़े है शानदार 

जबकि धवन के बतौर कप्तान के आंकड़े केएल राहुल के मुकाबले बहुत ही शानदार है। धवन ने अबतक कुल छह एकदिवसीय मैचों में भारतीय टीम की कमान संभाली है जिनमें से पांच मैचों में टीम को जीत मिली। यही नहीं, एकदिवसीय मैचों के अलावा धवन ने तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैचों में भी कप्तानी की है जिनमें उनका रिकॉर्ड एक जीत और दो हार है।

 

टीम इंडिया का जिम्बाब्वे दौरा- (वनडे सीरीज)

पहला वनडे- 18 अगस्त (गुरुवार)

दूसरा वनडे- 20 अगस्त (शनिवार)

तीसरा वनडे- 22 अगस्त (सोमवार)

जिम्बाब्वे के खिलाफ तीन वनडे मैचों के लिए भारतीय टीम: 

केएल राहुल (कप्तान) शिखर धवन (उपकप्तान), ऋतुराज गायकवाड़, शुभमन गिल, दीपक हुड्डा, राहुल त्रिपाठी, ईशान किशन (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), वॉशिंगटन सुंदर, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, अवेश खान, प्रसिद्ध कृष्णा, मोहम्मद सिराज, दीपक चाहर.

Related Videos

यह भी पढ़ें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept