Bhupendra Patel Biography : भूपेंद्र पटेल बने गुजरात के नए मुख्यमंत्री, रिकॉर्ड अंतर के साथ जीता था चुनाव

Publish Date: 13 Sep, 2021
Google Bhupendra Patel Biography : भूपेंद्र पटेल बने गुजरात के नए मुख्यमंत्री, रिकॉर्ड अंतर के साथ जीता था चुनाव

 

Gujarat CM Bhupendra Patel Biography : गुजरात के नए मुख्यमंत्री का ऐलान कर दिया गया है। विधायक दल की बैठक के बाद केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने ऐलान किया कि  गुजरात के नए मुख्यमंत्री अब भूपेंद्रभाई पटेल (Bhupendra Patel) होंगे।

कौन हैं भूपेंद्रभाई पटेल (Who is Bhupendra Patel?)

भूपेंद्र पटेल (Bhupendra Patel) एक भारतीय राजनीतिज्ञ, बीजेपी के सदस्य और गुजरात के वर्तमान मुख्यमंत्री हैं। भूपेंद्र पटेल ने 12 सितंबर, 2021 को मुख्यमंत्री के रूप में विजय रूपानी की जगह ली। वह भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के शशिकांत पटेल के खिलाफ चल रहे 2017 गुजरात विधानसभा चुनाव जीतने के बाद घाटलोडिया निर्वाचन क्षेत्र के विधायक बने थे। उन्होंने 117,000 मतदाताओं के रिकॉर्ड अंतर से जीत हासिल की थी,जो इस चुनाव में बीजेपी के लिए गुजरात के किसी भी निर्वाचन क्षेत्र के लिए सबसे बड़ा है।

Bhupendra Patel Political Career

भूपेंद्र पटेल (Bhupendra Patel) गुजरात की घाटलोडिया (Ghatlodia) से विधायक हैं। इस सीट से गुजरात की पूर्व सीएम आनंदीबेन पटेल जीतती रहीं हैं। भूपेंद्र पटेल का पूरा नाम भूपेंद्रभाई रजनीकांत पटेल (Bhupendrabhai Rajnikant Patel ) है। इससे पहले भूपेंद्र पटेल अहमदाबाद अर्बन डेवलपमेंट अथॉरिटी के चेयर मैन भी रह चुके हैं। पटेल ने अहमदाबाद म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन की स्टैंडिंग कमेटी के चेयरमैन के तौर भी काम किया है। 

गुजरात केनए सीएम भूपेंद्र पटेल शाम को प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सीआर पाटिल, निवर्तमान मुख्यमंत्री विजय रूपाणी से मिलने जाएंगे। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, नए सीएम का शपथ ग्रहण समारोह करीब 15 से 18 मंत्री उनके साथ शपथ लेंगे।

Bhupendra PatelEducation & Early Life

गुजरात केनए सीएम भूपेंद्र पटेल सिविल इंजीनियरिंग की पढ़ाईकर चुके हैं। राजनीति में कदम रखने से पहले पटेल अहमदाबाद शहरी विकास प्राधिकरण (एयूडीए) के अध्यक्ष थे। कहा जाता है कि गुजरात के सीएम रहते हुए आनंदीबेन पटेल ने खुद उनका समर्थन किया था। जब आनंदीबेन पटेल को मुख्यमंत्री से हटाया गया, तो उन्होंने पटेल को अपनी सीट से चुनाव लड़ने का समर्थन किया था। इतना ही नहीं जब नरेंद्र मोदी गुजरात के सीएम थे, तब 1999-2001 के बीच पटेल अहमदाबाद नगरपालिका के अध्यक्ष भी थे। 2008-10 के बीच पटेल अहमदाबाद नगर पालिका स्कूल बोर्ड के उपाध्यक्ष भी रह चुके हैं। 


Related Videos

यह भी पढ़ें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept