Bihar Panchayat Chunav 2021: सभी ब्लॉक में कम हुए 240 उम्मीदवार, आंकड़ा हुआ जारी

Publish Date: 13 Sep, 2021
Jagran Bihar Panchayat Chunav 2021: सभी ब्लॉक में कम हुए 240 उम्मीदवार, आंकड़ा हुआ जारी

Bihar Panchayat Chunav 2021:

इस साल पंचायत चुनाव में पिछले चुनाव के मुकाबले में इस साल उम्मीदवारों की संख्या कम हो गई है। साल 2016 की तुलना करें तो इस बार औसतन प्रति प्रखंड 240 उम्मीदवारों में गिरावट आई है। कोरोना संकट की वजह से सरकार की योजनाओं के विकेंद्रीकरण से जोड़कर देखा जा रहा है। 


पहले चरण का नामांकन हुआ, उम्मीदवारों की सूची जारी 

राज्य निर्वाचन आयोग ने पंचायत चुनाव, 2021 में होने वाले पहले चरण में 10 जिलों के 12 प्रखंडों के उम्मीदवारों के आंकड़े जारी कर दिए हैं। पहले चरण का चुनाव 24 सितंबर को होने वाला है। इस चरण के लिए 12 प्रखंडों में कुल 6 पदों के लिए 15,328 उम्मीदवारों ने नामांकन कराया है। इस तरह से प्रति प्रखंड औसतन 1277  उम्मीदवारों ने नामांकन कराया है। जबकि साल 2016 में पहले चरण में कुल 37 जनपदों के 58 ब्लॉक में कुल 6 पदों के लिए लगभग 88 हजार नामांकन पत्र दाखिल हुए थे। इसी प्रकार, हर एक प्रखंड उस साल 1517 उम्मीदवारों ने अपना नामांकन कराया था। वैसे उस साल बिहार में कोरोना जैसी कोई स्थिति नहीं थी। 


आपको बता दें कि इस साल बिहार पंचायत चुनाव में ईवीएम का प्रयोग पहली बार किया जाएगा। राज्य निर्वाचन आयोग के जारी किए निर्देश के अनुसार, 6 पदों पर होने वाले पंचायत चुनाव में सरपंच और पंच के पदों पर बैलेट पेपर के माध्यम से चुनाव होने वाले हैं। चार पदों पर जिसमें शामिल हैं- मुखिया, पंचायत समिति सदस्य, वार्ड सदस्य और जिला परिषद सदस्य। इनके लिए मतदान ईवीएम से होगा। 

 

Related Videos

यह भी पढ़ें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept