budget2021: संसद के दोनों सदनों को रामनाथ कोविंद ने किया संबोधित, 1 फरवरी को बजट 2021 पेश होगा, जानें क्या हैं उम्मीदें- Watch Video

Publish Date: 30 Jan, 2021 |
 

 

budget2021: आम बजट को लेकर जनता को काफी उम्‍मीदें होती हैं। हर कोई आम बजट से आस लगाए रहता है। इस बार के बजट पर पूरे देश की नजर टिकी हुई है। ये इसलिए भी खास होने वाला है क्योंकि देश इस समय महामारी के दौर में है। सरकार के वित्तीय संसाधनों पर बहुत ज्यादा दबाव है। देश का राजकोषीय घाटा रिकॉर्ड ऊंचाई पहुंच चुका है। 1 फरवरी को 11 बजे वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण देश का आम बजट पेश करेंगी। वहीं 29 जनवरी से संसद का बजट सत्र शुरू हो जाएगा। इस बार का बजट आम नहीं होने वाला है। ये इसलिए खास होगा क्योंकि कोरोना महामारी के बाद देश को फिर से आर्थिक रफ्तार देने के लिए कई बड़े ऐलान हो सकते हैं। ऐसे में सबकी निगाहें इस बजट पर टिकी हुई हैं।

भारत के इतिहास में ये पहली बार है जब बजट पूरी तरह पेपरलेस होगा इसी को ध्यान में रखते हुए वित्त मंत्री ने शनिवार को केंद्रीय बजट मोबाइल ऐप लॉन्च किया है। ये ऐप एंड्रॉयड और iOS दोनों पर उपलब्ध होगा। इस ऐप पर पूरा बजट एक बटन के क्लिक पर उपलब्ध होगा। आम बजट को लेकर आम जनता के दिल में भी कई तरह के सवाल आ रहे हैं। इस बार के बजट में जनता के लिए क्या खास होने वाला है?  क्या इस बजट से अर्थव्‍यवस्‍था फिर से पटरी पर आ जाएगी?  बजट में इनकम टैक्स से लेकर रेलवे के लिए सरकार की क्या योजना होने वाली है? इन सभी सवालों के जवाब आपको इस Video में मिल जाएंगे।

आपको बता दें कि Finance Minister निर्मला सीतारमण 01 फरवरी, 2021 को सुबह 11 बजे बजट पेश करेंगी। आप इसको लोकसभा टीवी चैनल, विभिन्न यूट्यूब लिंक्स, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के साथ-साथ Jagran TV की वेबसाइट पर बजट के Live Updates देख सकते हैं। 

 

 

Related videos

यह भी पढ़ें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept