CBSE Board Exams: सीबीएसई 10वीं और 12वीं टर्म 2 परीक्षा से पहले आई ये बड़ी खबर @cbse.gov.in - देखें वीडियो

Publish Date: 25 Apr, 2022 |
 

CBSE Board Exam 2022: कल यानी 26 अप्रैल से सीबीएसई कक्षा 10वीं और 12वीं की टर्म 2 की बोर्ड परीक्षा शुरू हो रही है, ऐसे में इन परीक्षाओं को लेकर विद्यार्थियों में भी जोश और उत्साह देखने को मिल रहा है। हालांकि, इसी बीच छात्रों का एक वर्ग देश में बढ़ते कोरोना संक्रमण के चलते सीबीएसई बोर्ड से परीक्षा टालने की मांग कर रहा है। दरअसल, विद्यार्थियों का कहना है कि होम सेंटर से  दूसरे स्‍कूलों में परीक्षा देने जाना कोरोना संक्रमण को न्‍योता देने जैसा है। उनके अनुसार, कोरोना वायरस संक्रमण के लगातार बढ़ते केसों के बीच परीक्षा देने जाने से कोरोना का खतरा काफी बढ़ जाएगा। जिसके चलते सीबीएसई बोर्ड को ये परीक्षा रद कर देनी चाहिए। 

 

कोरोना के बढ़ते केसों पर नजर बनाए हुए है केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय

वहीं, दुसरी तरफ केंद्रीय माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड ने सीबीएसई 10वीं और 12वीं टर्म 2 की परीक्षा को लेकर पूरी तैयारी कर ली है। CBSE भी कोरोना के बढ़ते केसों से अच्छी तरह परिचित है और ऐसे में CBSE ने सभी स्‍कूलों को कोरोना प्रोटोकाल का पालन करने और स्‍वच्‍छता-सुरक्षा संबंधी जरूरी निर्देश दिए गए हैं, जिसमे मास्क पहनने से लेकर सैनिटाइजर व्यवस्था तक शामिल है। हालांकि, आगे कोरोना वायरस संक्रमण और तेजी से फैलने पर सीबीएसई परीक्षा पर कोई बड़ा एलान किया जा सकता है। बोर्ड के आला अधिकारी और केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय पूरे मामले पर नजदीकी नजर रख रहा है।

 

स्‍कूल प्रबंधन के सामने मौजूद बड़ी चुनौतियां

दूसरी तरफ, कोरोना के लगातार बढ़ते केस और कई स्कूलों में मिले कोरोना संक्रमित छात्रों के बाद अब स्‍कूल प्रबंधन के सामने इन परीक्षाओं को कराने की बड़ी चुनौतियां है। पहली समस्या इन परीक्षाओं को कराने की है, तो दूसरी समस्या इन परीक्षाओं को विद्यार्थियों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए सफल रूप से कराना है।

 

Related videos

यह भी पढ़ें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept