CBSE Board Exams 2023: CBSE Board परीक्षा देने जा रहे 10वीं-12वीं के Students यह Video जरूर देखे

Publish Date: 01 Aug, 2022 |
 

CBSE Board Exams 2023: CBSE 10वीं,12वीं रिजल्ट का ऐलान होने के साथ बोर्ड ने कई महत्वपूर्ण घोषणाएं कर दी हैं। इसके अनुसार, परिणाम के साथ-साथ 10वीं, 12वीं की कांपियों की रीवैल्यूएशन डेट की भी घोषणा कर दी हैं। वहीं, एक अन्य जरूरी सूचना में यह भी कहा है कि 2022- 2023 के लिए 10वीं, 12वीं की परीक्षाओं का आयोजन फरवरी में किया जाएगा। इसके साथ ही साल में केवल एक बार वार्षिक परीक्षा का आयोजन होगा।

पाठ्यक्रम में भी हुई कटौती 

यही नहीं, साल में केवल 1 परीक्षा आयोजित करने के अलावा, सीबीएसई ने कक्षा 9 से 12 के छात्रों के लिए पाठ्यक्रम मीन भी कई बदलाव कर दिए है। दरअसल, इस बार बनाए गये पाठ्यक्रम को लगभग 30% तक कम करके बनाया है। जो भी छात्र अगले साल की बोर्ड परीक्षाओं के लिए पाठ्यक्रम देखना चाहते है, वे cbseacademic.nic.in पर जाकर चेक कर सकते है।

छात्रों की सुविधा के लिए किया गया यह काम 

इसके साथ ही 2023 की बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों की सुविधाओं के लिए अध्ययन सामग्री जैसे नमूना प्रश्न पत्र, अंकन योजना, प्रश्न बैंक आदि भी अपलोड़ किये जायेंगे। जिसे cbseacademic.nic.in की वेबसाइट पर जा कर देख सकते हैं और डाउनलोड भी कर सकते हैं। इसके चलते छात्रों को पढ़ाई करने में न केवल आसानी होगी, बल्कि काफी मदद भी मिलेगी। 

 

Related videos

यह भी पढ़ें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept