Chandra Grahan 2021: इस दिन लगने जा रहा है साल का सबसे बड़ा चंद्र ग्रहण, जानें क्या करें, क्या ना करें

Publish Date: 19 Nov, 2021 |
 

Chandra Grahan 2021: साल का आखिरी चंद्र ग्रहण 19 नवंबर को लगने वाला है यानी कार्तिक मास की पूर्णिमा को ये ग्रहण लगने वाला है।दुनिया अगले हफ्ते 19 नवंबर को 580 वर्षों में सबसे लंबा आंशिक चंद्र ग्रहण देखने के लिए तैयार है। यह ग्रहण भारत सहित उत्तरी अमेरिका, दक्षिण अमेरिका, यूरोप और एशिया के कुछ हिस्सों में दिखाई देगा। बता दें कि पिछली बार इतना लंबा ग्रहण 18 फरवरी, 1440 को हुआ था

साल का सबसे लंबा चंद्र ग्रहण कब है?

इस साल का पिछला सबसे लंबा ग्रहण 27 जुलाई 2018 को लगा था, जो करीब 1 घंटे 42 मिनट तक का था। हालांकि, इस बार का ग्रहण भारत के अधिकांश हिस्सों में दिखाई नहीं देगा। अगर मौसम ने अनुमति दी तो अरुणाचल प्रदेश और असम में रहने वाले लोग इसको अंतिम चरण में देख सकते हैं। 

ग्रहण के दौरान क्या ना करें

  • ग्रहण के दौरान कुछ खाएं-पिएं नहीं।
  • ग्रहण के दौरान पूजा ना करें, भगवान की मूर्तियां भी ना छुएं।
  • ग्रहण के दौरान बाहर ना निकलें, गर्भवती महिला तो खास ध्यान रखें।
  • ग्रहण के दौरान सोना भी वर्जित माना जाता है।

कहां दिखेगा चंद्र ग्रहण

हालांकि, यह भारत के अधिकांश हिस्सों में दिखाई नहीं देगा। अगर मौसम ने अनुमति दी तो अरुणाचल प्रदेश और असम में रहने वाले लोग इस कार्यक्रम को अंतिम चरण में देख सकेंगे। वहीं, इसके अलावा, उत्तर और दक्षिण अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और यूरोप और एशिया के कुछ हिस्सों से दिखाई देगा।

चंद्र ग्रहण क्या है?

चंद्र ग्रहण पूर्णिमा के दिन होता है जब पृथ्वी सूर्य और चंद्रमा के बीच आती है और जब तीनों वस्तुएं संरेखित होती हैं। यह भारत में अरुणाचल प्रदेश और असम के चरम उत्तर-पूर्वी हिस्सों से दिखाई देगा। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के मुताबिक21वीं सदी में पृथ्वी पर कुल 228 चंद्र ग्रहण होंगे। चंद्र ग्रहण साल में अधिकतम तीन बार ही हो सकता है।

 

 

 

 

 

Related videos

यह भी पढ़ें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept