Covid 4th Wave: India में चौथी लहर की दस्तक, Haryana में मिले वायरस के डेल्टा वेरिएंट के मरीज- देखें वीडियो

Publish Date: 29 Apr, 2022 |
 

Covid 4th Wave: हर बार लगातार रूप बदलकर लौट रहा Corona इस बार पुराने स्वरूप में लौटा है। हरियाणा में इन दिनों कोरोना के जो नए मरीज मिल रहे हैं, उनमें बड़ी संख्या में डेल्टा वेरिएंट मिला है। वहीं, डेल्टा वेरिएंट के मिलते ही पूरे राज्य में हडकम्प मच गया है।

 

डेल्टा वेरिएंट ने दूसरी लहर में मचाई थी उथल-पुथल 

दरअसल, पिछले साल इसी डेल्टा वेरिएंट के चलते कोरोना की दूसरी लहर आई थी। जिसमे प्रदेश में छह हजार से अधिक लोगों की मौत हुई थी, जबकि देशभर में यह आंकड़ा बहुत ज्यादा पहुंच गया था। इस वेरिएंट के खतरनाक संक्रमण के की वजह से ऑक्सीजन, वेंटिलेटर, बेड और रेमडेसिविर इंजेक्शन की भारी कमी हो गयी थी, जिसके चलते देशभर के कई राज्यों में अफरा-तफरी की स्थिति बन गई थी।


हरियाणा प्रशासन हुआ एक्टिव 

वहीं, डेल्टा वेरिएंट के मिलते ही हरियाणा प्रशासन भी बहुत तेजी से एक्टिव हो गया है। इससे पहले हरियाणा के गृह और स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) के गुरुग्राम, फहैरीदाबाद और सोनीपत में तेजी से बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के मद्देनजर रोहतक पीजीआइएमएस को वायरस की प्रकृति का पता लगाने की जिम्मेदारी सौंपी थी।


पहले की तुलना कम खतरनाक है वायरस 

पीजीआइएमएस के डाक्टरों की टीम ने वर्तमान में मिल रहे कोरोना मरीजों के सैंपल की गहन जांच कराई तो अधिकतर लोगों में डेल्टा वेरिएंट की पुष्टि हुई। इसके अलावा बड़ी संख्या में मरीजों में ओमिक्रोन वायरस मिला जो अपेक्षाकृत कम खतरनाक है।

 

Related videos

यह भी पढ़ें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept