Delhi Corona Updates: Delhi में जानलेवा हुआ Corona, R वैल्यू और कंटेनमेंट जोन की संख्या में हुई बढ़ोतरी - देखें वीडियो

Publish Date: 29 Apr, 2022 |
 

Delhi Corona Updates:  देश की राजधानी दिल्ली एकबार फिर से कोरोना का हॉटस्पॉट बन चुकी है। दरअसल, देश में सामने आने वाले कोरोना के नए केसों में सबसे ज्यादा मामले राजधानी से ही सामने आ रहे हैं। वहीं, स्वास्थ्य मंत्रालय ने ताजा आंकड़ा जारी किया है, जिसके मुताबिक, दिल्ली में बीते 24 घंटों में कोरोना वायरस के 1490 केस आए हैं, जबकि इस दौरान कुल दो लोगों ने जान भी गंवाई है। राहत की बात यह रही कि बीते 24 घंटों के दौरान 1070 लोग कोरोना को मात देने में सफल रहे। इसके साथ ही लगातार सातवें दिन 1000 से अधिक मरीज सामने आए। 

 

पहले दिन की तुलना राजधानी में बढ़े केस 

दूसरी ओर, इसके एक दिन पहले राजधानी में कोरोना के 1367 केस दर्ज किए गए थे। खतरे की बात तो यह है कि दिल्ली में संक्रमण दर भी लगातार चार फीसदी से ऊपर बना हुआ है और नए मामलों के साथ राजधानी में इस समय सक्रिय मरीजों का आंकड़ा 5250 पहुंच गया है। हालांकि, इतने केस होने के बावजूद एक पॉजिटिव खबर यह है कि अभी भी अस्पताल में भर्ती होने वालों की संख्या, कुल मरीजों की तुलना में बहुत कम है, जो दिल्ली वासियों के लिए थोड़ी राहत की बात है। आपको बता दें कि  एक्टिव मरीजों की संख्या में से  होम आइसोलेशन में 3636 मरीज भर्ती हैं वहीं अस्पतालों में 124 मरीज भर्ती हैं। अगर अस्पतालों में भर्ती मरीजों  की बात करें तो इनमें से आईसीयू में 37, ऑक्सीजन सपोर्ट पर 44 और वेंटिलेटर पर 2 मरीज भर्ती हैं।


दिल्ली की R वैल्यू में भी हुआ इजाफा 

वहीं, IIT मद्रास की एक केस स्टडी में पता चला है कि वर्तमान में दिल्ली की R वैल्यू 2.1 फीसदी है। आपको बता दें कि R वैल्यू का मतलब यह होता है कि एक संक्रमित व्यक्ति और कितने लोगों तक संक्रमण फैला रहा है। ऐसे में  दिल्ली की R वैल्यू 2.1 होने के कारण अब कोरोना के नए केस और चिंताजनक नए है। दिल्ली में लगातार बढ़ते केसों की वजह से कंटेनमेंट जोन की संख्या भी 919 हो गई है।

 

स्वास्थ्य उपकरण को बढ़ाने पर दिया जा रहा है फोकस 

कोरोना में हुई वृद्धि को देखते हुए अस्पतालों में बेड संख्या,ऑक्सीजन सिलेंडर, वेंटिलेटर और रेमडेसिविर इंजेक्शन जैसे तमाम स्वास्थ्य उपकरण को बढ़ाने पर ध्यान दिया जा रहा है। वहीं, कुछ ही दिन पहले, प्रधानमंत्री मोदी ने देश के सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक वर्चुअल बैठक की थी, जिसमें कोरोना से जुड़े तमाम मुद्दों और इसे रोकने को लेकर चर्चा की गई थी।

 

Related videos

यह भी पढ़ें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept