Earthquake in Tajikistan: दिल्ली NCR सहित उत्तर भारत के कई हिस्सों 6.3 तीव्रता के भूकंप के झटके- Watch Video

Publish Date: 13 Feb, 2021 |
 

Earthquake in Tajikistan: 12 फरवरी (शुक्रवार) को रात करीब 10.30 बजे दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत के कई इलाक़ो में भूकंप के झटके महसूस किए गए। ये भूकंप ताजिकिस्तान में आए 6.3 तीव्रता वाले भूकंप के कारण आई थी। भूकंप के झटके काफी तेज थे लोगों को अपने घरों से बाहर निकलना पड़ा। नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के अनुसार इस भूकंप का केंद्र ताजिकिस्तान में था। 

ये भूकंप भारत के समय के अनुसार रात करीब 10.30 बजे आया था। ये करीब 10 किलोमीटर के गहराई में आया था। दिल्ली सहित और भी अन्य इलाकों में भी कई सेकेंड तक लोगों को काफी तेज झटके महसूस हुए। इसपर दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट किया कहा, 'दिल्ली में भूकंप के झटके, सभी की सलामती के लिए प्रार्थना करता हूं'। 

भूकंप दिल्ली-एनसीआर, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, जम्मू और कश्मीर सहित उत्तर भारत में महसूस किए गए। अच्छी खबर यह है कि अभी तक किसी की भी जान-माल के नुकसान की खबर नहीं है। बता दें भूकंप के झटके केवल भारत में ही नहीं बल्कि पड़ोसी देशों पाकिस्तान और अफग़ानिस्तान में भी लोगों ने महसूस किए।

आपको बता दें कि शुक्रवार की सुबह ही राजस्थान के बीकानेर में भूकंप के झटके महसूस किए गए। हालांकि इस भूकंप में जान-माल की हानि की कोई जानकारी अभी तक सामने नहीं आई है। नेशनल सीस्‍मोलॉजी सेंटर के मुताबिक सुबह 8:01 मिनट पर भूकंप आया था। इस भूकंप की तीव्रता 4.3 रिक्‍टर स्‍केल मापी गई है।  नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी की मानें तो भूकंप का केंद्र बीकानेर से करीब 420 किमी उत्तर पश्चिम में था। इससे पहले भी बीकानेर के खाजूवाला इलाके में शनिवार को सुबह 8:27 बजे लोगों को भूकंप के झटके महसूस हुए थे। 

 

 

 

 

Related videos

यह भी पढ़ें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept