UP Etawah Assembly Elections Results 2022 : इटावा विधानसभा सीट से किसने मारी बाजी, जानें लेटेस्ट अपडेट

Publish Date: 11 Mar, 2022
jagrantv.com UP Etawah Assembly Elections Results 2022 :  इटावा विधानसभा सीट से किसने मारी बाजी, जानें लेटेस्ट अपडेट

Etawah सीट पर दुबारा कमल खिलाने की होगी चुनौती, बसपा और कांग्रेस खोलना चाहेगी खाता

उत्तर प्रदेश की इटावा विधानसभा सीट अपने आप में बहुत खास है।  बता दे कि Etawah विधानसभा सीट पर तीसरे चरण यानी 20 फरवरी को मतदान होना है। जबकि इसके परिणाम 10 मार्च को आएंगे। इटावा की इस सीट पर बीजेपी और सपा दोनों के बीच कड़ी टक्कर रही है। 

चुनाव का इतिहास 

इटावा की इस सीट के चुनावी इतिहास की बात की जाए तो इस सीट पर बीजेपी और सपा का दबदबा रहा है। सपा ने इस सीट पर 23 सालों से ज्यादा समय तक राज किया है। इस क्षेत्र में साल साल 2002 से साल 2017 तक सपा का कब्जा रहा। हालांकि तीन बार से जीत रही सपा साल 2017 के चुनाव में हार गयी। इस प्रकार इस सीट पर पिछले चुनाव में भाजपा का कमल खिला। पिछले चुनाव में भाजपा की सरिता भदौरिया ने सपा के कुलदीप गुप्ता को 17 हजार से ज्यादा वोटों के अंतर से मात देते हुए जीत दर्ज की थी। इस सीट पर सबसे ज्यादा वोटर ब्राह्मण, यादव, शाक्य और मुस्लिम है जो कि यहां का भविष्य तय करते हैं। 

 

UP Etawah Vidhansabha Chunav 2022: All Party Candidate list

इटावा विधानसभा सीट से इस बार भाजपा ने सरिता भदौरिया को टिकट दिया है। जबकि सपा  ने सर्वेश शाक्य को टिकट दिया है। जबकि बहुजन समाज पार्टी (BSP)ने कुलदीप गुप्ता को टिकट दिया है। वहीं कांग्रेस ने मौहम्मद राशिद को इस सीट से उतारा है। जबकि आप ने शिव प्रताप सिंह को चुनावी मैदान में उतारा है। 

इटावा ,चुनावी मुद्दे-

इटावा सीट के वोटरों की अपनी अपनी अलग राय है। युवा जहां रोजगार की बात कर रहे हैं तो वहीं अन्य लोग महंगाई और कानून व्यवस्था में सुधार को ध्यान में रखकर वोट करने की बात कर रहे। कुछ लोग विकास को ध्यान में रखकर इस बार वोट करेंगे। 

 

मतदाता समीकरण

इस सीट पर कुल 339750 मतदाता हैं।  जिसमें 187147 पुरूष मतदाता और 152603 महिला मतदाता है। 

 

जाति मतदाता समीकरण

इस सीट पर 65 हजार ब्राह्मण, 38 हजार ठाकुर, 25 हजार वैश्य, 35 हजार यादव, 35 हजार लोधी, 25 हजार शाक्य, 8 हजार कुर्मी और 42 हजार मुसलमान मतदाता भी अच्छी संख्या में है।

 

इनका कटा टिकट: 

सपा ने इस बार कुलदीप गुप्ता का टिकट काट कर सर्वेश शाक्य को टिकट दिया है। जबकि बसपा ने नरेंद्र नाथ चौधरी का टिकट काटकर कुलदीप गुप्ता टिकट दिया है। 

Related Videos

यह भी पढ़ें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept