गृहणियां भी बनें आर्थिक रूप से मजबूत, एक्‍सपर्ट्स से जानें इसके शानदार टिप्‍स

Publish Date: 27 Jul, 2021 |
 
देशभर में गृहणियां घरेलू खर्च को मैनेज करने में परोक्ष रूप से अपना योगदान करती हैं। इस वजह से कामकाजी पुरुषों एवं महिलाओं की तरह घरेलू महिलाओं के लिए भी Financial Planning काफी अहम होता है। Jagran Dialogues के लेटेस्ट एपिसोड में इस मुद्दे पर विस्तार से चर्चा हुई कि गृहणियां प्रतिकूल परिस्थितियों में किस प्रकार से अपने रुपये-पैसों को मैनेज करते हुए अपने और अपने परिवार का भविष्य सुरक्षित बना सकती हैं। Jagran New Media के Manish Mishra और Varun Sharma ने इस विषय पर सेबी रजिस्‍टर्ड इन्‍वेस्‍टमेंट एडवाइजर Shilpa Wagh और सेबी रजिस्‍टर्ड इन्‍वेस्‍टमेंट एडवाइजर Priyadarshini Mulye से विस्तृत बातचीत की।

इस बातचीत में दोनों एक्सपर्ट्स ने बताया कि गृहणियों के लिए Financial Planning की क्या महत्ता है। साथ ही इस विषय पर बात हुई कि गृहणियों के लिए लाइफ इंश्योरेंस कितना अहम है और क्या सोना (Gold) घरेलू महिलाओं के लिए निवेश का सबसे बेहतर ऑप्शन है। इस चर्चा के दौरान Mulye ने कहा कि गृहणियां पैसे बचाकर रखती हैं लेकिन रखे हुए पैसे का कोई ग्रोथ नहीं होता है। गृहणियों को इन सेविंग्स को इंवेस्टमेंट में बदलना चाहिए। इससे उनकी बचत खाते में जमा रकम में वृद्धि होगी। उन्होंने कहा कि निवेश का विकल्प चुनते समय महिलाओं को लक्ष्य निर्धारत करना चाहिए। इससे वे सही इंस्ट्रुमेंट में Investment कर पाएंगी।
 

यह भी पढ़ें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept