Ganesh Chaturthi 2021 Decoration Ideas: इस बार इन Creative तरीकों से सजाएं गणपति बप्पा का मंडप

Publish Date: 16 Sep, 2021
google Ganesh Chaturthi 2021 Decoration Ideas: इस बार इन Creative तरीकों से सजाएं गणपति बप्पा का मंडप

Ganesh Chaturthi 2021 Decoration Ideas: 

भगवान गणेश के लिए आपके घर को सजाने में आपकी मदद करने के लिए हम इस लेख में सबसे खूबसूरत गणेश चतुर्थी की सजावट के Ideas लेकर आए हैं। गणेश चतुर्थी उत्सव को कुल 10 दिनों तक मनाया जाता है। गणेश चतुर्थी, प्रसिद्ध हिंदू त्योहार, जिसे भारत के दक्षिणी भाग में 'विनायक चतुर्थी' के रूप में भी जाना जाता है, दुनिया भर के भक्तों द्वारा भगवान गणेश के जन्मदिन के रूप में मनाया जाता है।


Go green This GaneshChaturthi2021

उस जगह पर पौधों को इकट्ठा करें जहाँ आपने अपने गणेश को रखने वाले हैं। भगवान के लिए एक हरा घर बनाएं। यह न केवल सजावट को एक अलग लुक देगा बल्कि आपके बप्पा के घर में ताजी हवा का संचार भी करेगा। आपके पास जितना स्थान है उसके अनुसार पौधों को स्टाइलिश मेटल प्लांटर्स या छोटे प्लांटर्स में रखकर सजा सकते हैं। 

सुंदर Pooja Chowki ले आएं 

गणेश चतुर्थी के उत्सव की पूजा सुंदर चौकी या घर के मंदिर के बिना अधूरी होती है। भगवान गणेश की पूजा के लिए एक सुंदर सी चौकी घर जरूर ले आएं। 


गणपति मंडप को LED Lights से सजाएं

एलईडी लाइट्स आपके गणपति मंडप की शोभा को और बढ़ा सकती हैं। आप बाजार से किसी प्रकार की लाइट ला सकते हैं। में कई प्रकार की एलईडी लाइटें बाजार में उपलब्ध हैं। वैसे आप अपने मंडप की सजावट करने के लिए उसको रोशन करने के लिए चमकीले रंगों की लाइट ही चुनें। 

 

गणपति मंडप को सजाने के लिए एक Theme चुनें 

अब जबकि लगभग हर उत्सव के लिए एक थीम चुनने का एक चलन बन गया है, हम भी आपको यही बताएंगे कि आप भी इस साल अपने गणपति मंडप की सजावट के लिए एक थीम चुनें! यदि आपके पास इस साल 'इको-फ्रेंडली' जैसी थीम है तो कृपया इसको ही फॉलो करें। एक प्लान बनाएं और अपने थीम को वास्तविकता में कैसे बदला जा सकता है। उसमें उनयोग होने वाली चीज़ों पर ध्यान दें जिनकी आपको लुक चाहिए। ऐसा ही थीम चुनें जिसको आप अपने घर पर आसानी से ला सकें। 


गणपति के लिए Simple Decoration 

अगर आप ज्यादा Creative नहीं हैं तो परेशान न हों क्योंकि हमेशा ही कोई न कोई विकल्प तो जरूर होता है। आप थर्मोकोल शीट और फूलों से बने माखर या फिर छोटे मंडप के आकार के पंडाल को बेहद आसान से घर पर बना सकते हैं। वे भगवान गणेश की मूर्ति को स्थापित करने के लिए बेस्ट रहेगा। आप इस माखर को अलग-अलग लाइट्स जैसे स्पॉटलाइट्स, फेयरी लाइट्स, लालटेन जैसे एक्सेसराइज़ से सजा सकते हैं। भगवान गणेश की अपनी मूर्ति को अपने घर आकर्षक केंद्र बनाइए। 







Related Videos

यह भी पढ़ें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept