गीता गोपीनाथ बनीं IMF की पहली उप प्रबंध निदेशक, जानें कौन हैं वो

Publish Date: 03 Dec, 2021
Jagran गीता गोपीनाथ बनीं IMF की पहली उप प्रबंध निदेशक, जानें कौन हैं वो

IMF's first deputy managing director: 

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) की मुख्य अर्थशास्त्री भारतीय-अमेरिकी गीता गोपीनाथ को और आगे बढ़ाया जा रहा है और वे जल्द ही IMF के पहले उप प्रबंध निदेशक (FDMD) के रूप में कार्यभार संभालेंगी। आईएमएफ ने गुरुवार को घोषणा की कि गीता गोपीनाथ जेफ्री ओकामोटो की जगह लेंगे। मौजूदा FDMD अगले साल की शुरुआत में भारतीय-अमेरिकी के लिए IMF छोड़ देगा।


क्रिस्टालिना जॉर्जीवा का बयान 

FDMD की भूमिका में, गीता गोपीनाथ निगरानी और संबंधित नीतियों का नेतृत्व करेंगी, अनुसंधान की देखरेख करेंगी और IMF प्रकाशनों के लिए उच्चतम गुणवत्ता मानकों को बढ़ावा देने में मदद करेंगी। आईएमएफ की प्रबंध निदेशक क्रिस्टालिना जॉर्जीवा ने कहा, "मुझे खुशी है कि गीता ने हमारे एफडीएमडी बने रहने और नई जिम्मेदारी स्वीकार करने का फैसला किया है।"



गीता गोपीनाथ ने आईएमएफ के एफडीएमडी के रूप में पदोन्नत होने पर कहा "मैं IMF का अगला FDMD बनने के लिए सम्मानित और विनम्र हूं। पिछले तीन वर्षों में, मुझे प्रत्यक्ष रूप से अनुभव करने और कठोर आर्थिक विश्लेषण और सार्वजनिक नीति के चौराहे पर आईएमएफ द्वारा किए गए बेहद महत्वपूर्ण कार्य का हिस्सा बनने का अवसर मिला है। अर्थव्यवस्था पर और दुनिया भर में इतने सारे लोगों के जीवन पर हमारे काम के सकारात्मक प्रभाव को देखकर बहुत खुशी हुई है।"

यह भी पढ़ें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept