इस दिन पृथ्वी के करीब से गुजरेगा विशालकाय एस्टेरॉइड, नासा ने बताया संभावित खतरा

Publish Date: 04 Jan, 2022
इस दिन पृथ्वी के करीब से गुजरेगा विशालकाय एस्टेरॉइड, नासा ने बताया संभावित खतरा

Viral News : अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के अनुसार, अंतरिक्ष का क्षेत्र 2022 में कई तरह के आश्चर्यों से भरा होने वाला है। इनमें कुछ अच्छे तो कुछ बेहद खतरनाक साबित हो सकते हैं। नासा ने जानकारी दी कि साल 2022 के पहले ही महीने में पांच विशालकाय ऐस्टरॉइड धरती के करीब से गुजरेंगे। इनमें कुछ छोटे तो कुछ काफी बड़े आकार के ऐस्टरॉइड शामिल है। जनवरी 2022 के पहले हफ्ते में बस के आकार का ऐस्टरॉइड धरती के करीब पहुंच जाएगा। 6 जनवरी 2022 को धरती के नजदीक ये ऐस्टरॉइड गुजरेगा।

18 जनवरी को पृथ्वी के पास से गुजरेगा एस्टेरॉइड

मिली जानकारी के अनुसार,  1994 PC1 (7482) लगभग 1 किलोमीटर के व्यास के साथ एक विशाल ऐस्टरॉइड है। यह 2022 में एक बड़े ऐस्टरॉइड का पहला विशाल "निकट दृष्टिकोण" होगा जब यह 18 जनवरी को पृथ्वी के पास से गुजरेगा।1994 PC1 0.013 खगोलीय इकाइयों या लगभग 1.9 मिलियन किलोमीटर की दूरी से गुजरेगा, जो पृथ्वी के अपने निकटतम पारगमन में से एक है। यह ऐस्टरॉइड 69 किलोमीटर प्रति घंटे से अधिक की गति से पृथ्वी के पास से गुजरेगा।

किन एस्टेरॉयड से होता है 'संभावित खतरा'

अंतरिक्ष एजेंसी नासा के अनुसार, पृथ्वी के 120 मिलियन मील के भीतर से गुजरने वाली किसी भी वस्तु कोनियर-अर्थ ऑब्जेक्ट के रूप में वर्गीकृत की जाती है। ऐसे किसी भी ऑब्जेक्ट को पृथ्वी के लिए संभावित खतरा माना जता है। इतने पास से गुजरने वाले एस्टेरॉयड अगर किसी भी समय दिशापरिवर्तन करता है, पृथ्वी के लिए खतरा बन सकता है।

 

 

Related Videos

यह भी पढ़ें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept