Happy Birthday Abhinandan Varthaman: दुश्मन द्वारा कैद होने के बावजूद अपने साहस और पराक्रम से जीता लोगों का दिल

Publish Date: 21 Jun, 2021
google Happy Birthday Abhinandan Varthaman: दुश्मन द्वारा कैद होने के बावजूद अपने साहस और पराक्रम से जीता लोगों का दिल

Happy Birthday Abhinandan Varthaman: 

आज (21 जून) भारतीय वार्ड कमांडर अभिनंदन वर्धमान का जन्मदिन है, जिनको पाकिस्तानी सेना ने युद्ध बंदी बनाया था और वो सुरक्षित भारत लौट आए थे। आज 21 जून अंतरराष्ट्रीय योग दिवस और अभिनंदन का जन्मदिन है। यह सबको पता है कि न केवल भारत के लोगों ने बल्कि पाकिस्तान के लोगों ने भी दुश्मनी के बावजूद भी अभिनंदन के साहस और मनोबल की सराहना की है। विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान एक भारतीय वायु सेना अधिकारी हैं। वो एक मिग-21 बाइसन फाइटर पायलट हैं।


26 फरवरी, साल 2019 में पाकिस्तान वायु सेना के F-16 फाइटर जेट ने नियंत्रण रेखा (LoC) को जम्मू और कश्मीर में भारतीय क्षेत्र को पार कर लिया था। अभिनंदन मिग-21 लड़ाकू जेट विमानों ने नौशेरा सेक्टर बेस कैंप से दुश्मन के विमानों का सामना किया था। एफ-16 जहां जमीन से 8,000 फीट ऊपर था, वहीं अभिनंदन अपने मिग -21 फाइटर को 15,000 फीट तक ले गए थे। वहां से एक पाकिस्तानी विमान को निशाना बनाया गया और उस पर फायरिंग की गई। 


हालांकि अभिनंदन ने इतना ही नहीं इसका पीछा किया। इस हवाई लड़ाई में अभिनंदन का विमान पाकिस्तानी सीमा में चला गया और उसे पाकिस्तानी वायु सेना ने मार गिराया था। अभिनंदन ने पाकिस्तान प्रशासित कश्मीर के भिम्बर जिले के होरान गांव के इलाके में एक पैराशूट की मदद से पाकिस्तान में रखा गया था।


पाकिस्तान पहुंतने के बाद वहां के स्थानीय लोगों ने उन्हें घेर लिया। फिर वर्धमान को पाक सेना और फिर भारतीय कूटनीति ने अपने कब्जे में ले लिया था। फिर कई घटनाक्रमों के बीच पाकिस्तान ने अभिनंदन को भारत के हवाले कर दिया। 


आपको बता दें कि अभिनंदन का जन्म 21 जून 1983 को तमिलनाडु में एयर मार्शल सिंहकुट्टी वर्धमान के घर में हुआ था। अभिनन्दन वर्तमान को पाकिस्तान की तरफ से 1 मार्च, 2019 को भारतीय समय के मुताबिक रात्रि के 9:20 मिनट पर भारत-पाकिस्तान सीमा में स्थिति वाघा सीमा पर छोड़ दिया गया था। भारत सरकार की ओर से इन्हे 'वीर चक्र' से सम्मानित किया गया है। 

Related Videos

यह भी पढ़ें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept