Happy Birthday Dharmendra: शोले से ड्रीम गर्ल तक, पत्नी हेमा मालिनी के साथ बॉलीवुड के ही-मैन की कुछ टॉप फिल्में

Publish Date: 08 Dec, 2021
Jagran Happy Birthday Dharmendra: शोले से ड्रीम गर्ल तक, पत्नी हेमा मालिनी के साथ बॉलीवुड के ही-मैन की कुछ टॉप फिल्में

Happy Birthday Dharmendra: 

अभिनेता, धर्म सिंह देओल, जिन्हें धर्मेंद्र के नाम से भी जाना जाता है, 8 दिसंबर यानी की आज उनका जन्मदिन है। बॉलीवुड के ही-मैन के रूप में जाने जाने वाले धर्मेंद्र ने बॉलीवुड की ड्रीम गर्ल हेमा मालिनी से शादी की है। उन्होंने अर्जुन हिंगोरानी की फिल्म 'दिल भी तेरा हम भी तेरे' से डेब्यू किया था। अपनी सफल शुरुआत के बाद, उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा, क्योंकि उन्होंने कई अन्य फिल्में कीं, जिन्होंने हिंदी सिनेमा को धराशायी कर दिया और उन्हें अपने समय का सुपरस्टार बना दिया था। उनकी कुछ क्लासिक हिट फिल्मों में शामिल हैं- शोले, फूल और पत्थर, धर्म वीर, सीता और गीता, प्रतिज्ञा, गज़ब, अपने, यमला पगला दीवाना श्रृंखला, और भी बहुत कुछ।


Best Movies Of Dharmendra And Hema Malini 


The Burning Train

साल 1980 में रिलीज़ हुई, यह फिल्म एक समर्पित रेलवे कर्मचारी की योजना पर आधारित है जिसमें एक एक्सप्रेस ट्रेन शुरू करने की योजना है जिसके परिणामस्वरूप काफी तोड़फोड़ होती है।


Raja Jani

साल 1972 में रिलीज़ हुई, यह फिल्म इस बात पर आधारित है कि कैसे दो पुरुष एक स्ट्रीट डांसर को एक अमीर रानी की लंबे समय से खोई हुई पोती के रूप में दिखाने की योजना बनाते हैं।

 

Kinara

साल 1977 में रिलीज हुई यह फिल्म एक नर्तकी पर आधारित है, जो अपने प्रेमी चंदन की मौत से दुखी है। उसकी दोस्ती इंदर से हो जाती है जिसे अंतत: उससे प्यार हो जाता है।


Seeta aur Geeta

साल 1972 में रिलीज़ हुई, फिल्म में दिखाया गया है कि लंबे समय से पीड़ित उत्तराधिकारी सीता के साथ उसकी गाली-गलौज करने वाली चाची द्वारा नौकर से भी बदतर व्यवहार किया जाता है। इस बीच, उसकी लंबे समय से खोई हुई जुड़वाँ बहन गीता बड़ी होकर सड़क पर मिलती है। एक दिन, लड़कियां अनजाने में जगहों की अदला-बदली कर लेती हैं। 


Sholay

साल 1975 में रिलीज हुई शोले को अब तक की सबसे महान फिल्मों में से एक माना जाता है। फिल्म में एक क्रूर डाकू, एक पीड़ित पुलिस वाले और उसका बदला दिखाया गया है।


Pratiggya

साल 1975 में रिलीज़ हुई, फिल्म में एक ट्रक चालक को दिखाया गया है, जो एक डाकू के हाथों अपने माता-पिता की हत्या के बारे में जानता है और उनका बदला लेने के लिए निकल पड़ता है।



Dream Girl

साल 1977 में रिलीज़ हुई, यह फिल्म एक लड़की के सपने पर आधारित है, जो कई उपनामों के तहत काम करती है, एक आधुनिक महिला रॉबिन हुड है, जो चोरी भी करती है, ताकि वह अनाथों के लिए एक घर बनाए और उन्हें अच्छे से रख सके। 

 

Related Videos

यह भी पढ़ें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept