Happy Birthday 2022: ब्रायन लारा के जन्मदिन पर जानें उनके 7 Unbreakable Records, भारत को मानते है अपना दुसरा घर- जानें

Publish Date: 02 May, 2022
jagrantv.com Happy Birthday 2022: ब्रायन लारा के जन्मदिन पर जानें उनके  7 Unbreakable Records, भारत को मानते है अपना दुसरा घर- जानें

Happy Birthday Brian Lara:  विश्व क्रिकेट के सबसे बड़े दिग्गजों में शुमार ब्रायन लारा आज अपना 53वां जन्मदिन मना रहे है। वेस्टइंडीज के इस पूर्व खिलाड़ी की तुलना सचिन तेंदुलकर, रिकी पोंटिंग और जैक कैलिस भी की जाती है। जिसका कारण लारा का विश्व क्रिकेट में बेख़ौफ़ और लम्बे समय तक खेलना है। 2 मई, 1969 को त्रिनिदाद और टोबैगो के सांता क्रूज़ में जन्मे लारा ने विश्व क्रिकेट में कई ऐसे रिकार्ड्स बनाए है, जिसे तोड़ना मुश्किल ही नही, बल्कि नामुमकिन सा दिखाई देता है। 


1. टेस्ट में सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर बनाने का रिकॉर्ड

ब्रायन लारा के अगर रिकार्ड्स की बात करें तो लारा ने टेस्ट क्रिकेट में एक ऐसा रिकार्ड बनाया हुआ है, जो 18 साल के बाद भी नही टूट पाया है। दरअसल, साल 2004 में इंग्लैंड के खिलाफ खेले गये चौथे टेस्ट के दौरान लारा ने नाबाद 400 रन की सबसे बड़ी पारी खेली थी, जो कि टेस्ट पारी में सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर का रिकॉर्ड भी है।

 

2. टेस्ट में तीसरा सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर भी लारा के नाम दर्ज

लारा के नाम टेस्ट में सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर बनाने के साथ ही साथ टेस्ट में तीसरा सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर बनाने का भी रिकॉर्ड दर्ज है। सबसे ख़ास बात तो यह है कि लारा ने यह स्कोर भी इंग्लैंड के खिलाफ खेलते हुए बनाया था। दरअसल, साल 1994 में इंग्लैंड के खिलाफ खेले गये टेस्ट में लारा ने 375 रनों की उस समय टेस्ट क्रिकेट की सबसे बड़ी पारी खेली थी। हालांकि, लारा उस मैच में 400 रन का आंकड़ा छूने से रह गये थे और साल 2003 में ऑस्ट्रेलिया के मैथ्यू हैडन ने 380 रनों की पारी खेलते हुए लारा का यह रिकार्ड अपने नाम किया था। लेकिन लारा ने 1 साल के भीतर ही नाबाद 400 रन बना यह रिकार्ड फिर से अपने नाम कर लिया था।



3. टेस्ट और वनडे में 10 हजार बनाने वाले अकेले कैरिबियाई बल्लेबाज

लारा विश्व क्रिकेट में एकमात्र ऐसे कैरिबियाई बल्लेबाज है, जिन्होंने टेस्ट और वनडे दोनों में ही 10 हजार से ज्यादा रन बनाए है।


4. टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन 

लारा के नाम टेस्ट में सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर बनाने के साथ ही कैरिबियाई की तरफ से सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकार्ड्स भी दर्ज है। लारा ने 130 टेस्ट मैचो की 230 इनिंग्स में कुल 11912 रन  बनाए है।


5. वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दुसरे बल्लेबाज

इसी के साथ ही लारा टेस्ट के साथ वनडे में सबसे ज्यादा रन (10348) बनाने वाले कैरिबियाई बल्लेबाजों की list में दुसरे स्थान पर मौजूद है। हालांकि, इससे पहले इस list में पहले स्थान पर लारा ही मौजूद थे, लेकिन साल 2019 में क्रिस गेल ने उनका यह रिकार्ड तोड़ते हुए अपने नाम यह उपलब्धि हासिल की थी।

 

6. टेस्ट क्रिकेट में एक ओवर में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज

साल 2003 में खेले गये टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाज रॉबिन पीटरसन के ओवर में लारा ने कुल 28 रन बनाए थे, जो कि एक टेस्ट मैच में एक ओवर में सबसे अधिक रन बनाने का रिकॉर्ड भी है। हालांकि, साल 2013 में ऑस्ट्रेलिया के जॉर्ज बेली द्वारा और 2020 में दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज केशव महाराज ने भी इस रिकार्ड की बराबरी की।


7. टेस्ट में सबसे ज्यादा शतक बनाने वाले कैरिबियाई बल्लेबाज

लारा ने टेस्ट क्रिकेट में कुल 34 शतक जड़े है, जो कि  कैरिबियाई बल्लेबाजों की तरफ से लगाए सबसे ज्यादा संख्या है।

 

ब्रायन लारा भारत से रहा है विशेष लगाव

बहुत साल पहले एक इंटरव्यू में लारा ने भारत को लेकर अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा था कि भारत उनके लिए दूसरे घर की तरह है। उन्होंने कहा “ मैं 14 साल की उम्र में भारत आया था। मैं 1984 में एक स्कूल के टूर्नामेंट में खेलने आया था। तब से, मुझे उस जगह से प्यार हो गया है। बहुत सारे अच्छे दोस्त हैं। पूरा देश खूबसूरत है। हर दूसरे देश की तरह, इसके अच्छे और बुरे बिंदु हैं, लेकिन मैं इसे प्यार करता हूं और ऐसे देश में रहना जो क्रिकेट को पसंद करता है, बहुत महत्वपूर्ण है। जब मैं वास्तव में यहां भारत में होता हूं तो मैं बहुत विनम्र महसूस करता हूं।”

Related Videos

यह भी पढ़ें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept