Rahul Dravid के Records साबित करते है उन्हें क्रिकेट फॉर्मेट का ‘The Wall’, दर्ज है कभी न टूटने वाला रिकार्ड

Publish Date: 11 Jan, 2023
Rahul Dravid के Records साबित करते है उन्हें क्रिकेट फॉर्मेट का ‘The Wall’, दर्ज है कभी न टूटने वाला रिकार्ड

Rahul Dravid Birthday: इंटरनेशनल क्रिकेट में दिग्गज खिलाड़ियों की लिस्ट में शुमार और क्रिकेट जगत में ‘द वॉल’ नाम से मशहूर खिलाड़ी राहुल द्रविड़ आज अपना 50वां जन्मदिन मना रहें हैं।  राहुल द्रविड क्रिकेट जगत के एक ऐसे खिलाड़ी है, जिनकी बल्लेबाजी करने की तकनीक काफी मजबूत मानी जाती रही है। खासतौर पर टेस्ट क्रिकेट में अपनी काबिलियत, धैर्य और तकनीक के दम पर उन्होंने दुनिया भर में मौजूद क्रिकेट फैंस के दिलों पर राज किया है। 

क्रिकेट में दर्ज है कई बड़े रिकार्डस 

सचिन, लारा, पोंटिंग और जैक कैलिस जैसे बल्लेबाजों की मौजूदगी के बावजूद भी राहुल द्रविड ने इंटरनेशनल क्रिकेट में कई ऐसे रिकार्डस कायम किये, जिन्हें तोड़ना आसान बात नहीं है। इतना ही नहीं, उनके कुछ रिकार्डस तो ऐसे भी है जो भविष्य में भी शायद ही टूटे। ‘द वॉल’ के जीवन की अर्धशतकीय पारी होने पर आज इस आर्टिकल में उनके कुछ ऐसे रिकार्डस बताने वाले है, जिन्हें जानने के बाद आप भी राहुल द्रविड के फैन बन जाएंगे। 

सबसे ज्यादा कैच 

राहुल द्रविड टेस्ट क्रिकेट में 200 कैच पकड़ने वाले पहले खिलाड़ी बने थे। वे एक बेहतर बल्लेबाज होने के साथ ही जबरदस्त फील्डर भी थे। 

सबसे ज्यादा गेंदे खेलने का रिकार्ड 

टेस्ट फॉर्मेट में सबसे ज्यादा गेंदे खेलने का रिकार्ड राहुल द्रविड के नाम दर्ज है। राहुल द्रविड ने टेस्ट क्रिकेट में कुल 31 हजार 258 गेंदों का सामना किया है। 

सबसे ज्यादा मिनट तक खेलने का रिकार्ड 

राहुल द्रविड भारत के ऐसे पहले बल्लेबाज है, जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 700 घंटों से ज्यादा समय बिताया है। राहुल द्रविड ने टेस्ट क्रिकेट में कुल 740 घंटों तक विपक्षी टीम के गेंदबाजों का सामना किया। 

साझेदारी करने के मामले में भी जबरदस्त रिकार्ड 

राहुल द्रविड क्रिकेट के इकलौते ऐसे बल्लेबाज है। जिन्होंने वनडे फॉर्मेट में 300 रन से ज्यादा की साझेदारी की है। यह साझेदारी उन्होंने सचिन तेंदुलकर और सौरव गांगुली के साथ की थी। 

Related Videos

यह भी पढ़ें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept