IND VS BAN 3RD ODI: 24 साल के Ishan Kishan ने अपने 10वें मैच में बना डाले ये 10 रिकॉर्ड

Publish Date: 12 Dec, 2022 |
 

IND VS BAN 3RD ODI: शनिवार को भारत और बांग्लादेश के बीच खेले गए तीन वनडे मैच सीरीज के आखिरी मुकाबले में ईशान किशन ने 131 गेंदों में 210 रन की जबरदस्त पारी खेलते हुए विश्व क्रिकेट में अपनी एक अलग ही पहचान कायम की। उनकी इस पारी की बदौलत भारतीय टीम ने 227 रनों के अंतर से बहुत ही बड़ी जीत दर्ज की, तो बांग्लादेश से मिली दो हार का भी बदला लिया।

दिग्गज क्रिकेटरों ने भी की जमकर तारीफ 

ईशान किशन की इस पारी के बाद क्रिकेट के बड़े-बड़े दिग्गजों समेत क्रिकेट फैंस ने भी उनकी जमकर तारीफ की। किशन की इस पारी के बाद उन्होंने इस फॉर्मेट में कई बड़े रिकार्डस तोड़ दिए, तो कुछ रिकार्डस ऐसे भी है, जो उनके नाम दर्ज हो गए। 

बना डाले ये 10 बड़े रिकॉर्ड

  • ईशान किशन ने अपने करियर का पहला वनडे शतक लगाया, और इस शतक को दोहरे शतक में बदलकर कर उन्होंने इतिहास रच दिया। जिसकी वजह यह है कि उनसे पहले ये कारनामा किसी भी बल्लेबाज ने नहीं किया था।
  • ईशान घर से बाहर दोहरा शतक लगाने वाले वह पहले भारतीय बल्लेबाज हैं। जबकि उनसे पहले दोहरा शतक लगाने वाले सभी भारतीय बल्लेबाजों (रोहित शर्मा, सचिन तेंदुलकर और वीरेंद्र सहवाग) ने भारत में ही दोहरा शतक लगाया था।
  • किशन बांग्लादेश की धरती पर दोहरा शतक लगाने पहले बल्लेबाज हैं।
  • वनडे में सबसे कम उम्र (24 साल और 145 दिन की आयु) में दोहरा शतक लगाने वाले बल्लेबाज होने का रिकार्ड भी किशन ने अपने नाम दर्ज कर लिया हैं। उनसे पहले ये रिकॉर्ड रोहित शर्मा के नाम था, जब उनकी उम्र 26 साल 186 दिन थी।
  • किशन सबसे तेज दोहरा शतक लगाने वाले बल्लेबाज बने। उन्होंने 126 गेंद पर 24 चौके और 10 छक्के की मदद से यह रन बनाए। उन्होंने क्रिस गेल को पीछे छोड़ा, जिन्होंने 138 गेंद पर दोहरा शतक लगाया था।
  • इस पारी के साथ ही अब किशन सबसे तेज 150 रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने केवल 103 गेंद पर 150 रन पूरे किए जबकि इससे पहले वीरेंद्र सहवाग के नाम यह रिकॉर्ड था। उन्होंने 112 गेंद पर 150 रन बनाए थे।
  • ईशान दोहरा शतक लगाने वाले बाएं हाथ के पहले बल्लेबाज हैं, इससे पहले यह कारनामा केवल दाएं हाथ के भारतीय बल्लेबाज के नाम था।
  • 200 से ज्यादा की साझेदारी में इशान किशन ने सर्वाधिक रन का योगदान दिया। उन्होंने कोहली के साथ 290 रन की साझेदारी में 68.6 प्रतिशत रन का योगदान दिया जो किसी भी बल्लेबाज द्वारा सर्वाधिक योगदान है।
  • ईशान सर्वाधिक स्ट्राइक रेट से दोहरा शतक लगाने वाले बल्लेबाज बने। उन्होंने 160.30 के स्ट्राइक रेट से यह रन बनाए, जो बाकी बल्लेबाजों से बेहतर है।
  • किशन वर्ल्ड क्रिकेट के तीसरे बाएं हाथ के बल्लेबाज बने, जिन्होंने वनडे में दोहरा शतक लगाया है। इससे पहले पाकिस्तान के फखर जमां और वेस्टइंडीज के क्रिस गेल ने यह काम किया था। दोनों ने जिम्बाब्वे के खिलाफ ही यह पारी खेली थी।
 

Related videos

यह भी पढ़ें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept