Ind vs Sl T20: अक्षर पटेल ने धोनी-कार्तिक को पीछे छोड़ दर्ज किये 5 बड़े Record

Publish Date: 06 Jan, 2023
Ind vs Sl T20: अक्षर पटेल ने धोनी-कार्तिक को पीछे छोड़ दर्ज किये 5 बड़े Record

Ind vs Sl T20 Series: भारत और श्रीलंका के बीच गुरुवार को तीन टी20 मैचों की सीरीज का दूसरा मुकाबला खेला गया। पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेले गए इस रोमांचक मुकाबले में श्रीलंका टीम ने 16 रनों से शानदार जीत दर्ज की। इस जीत के साथ ही श्रीलंका की टीम ने सीरीज में 1-1 की बराबरी भी की।

श्रीलंका ने दिया विशाल लक्ष्य 

इस मैच में श्रीलंका की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया के सामने 217 रन का लक्ष्य रखा। जिसके जबाब में टीम इंडिया 8 विकेट के नुकसान पर 190 रन ही बना सकी। वहीं, इस मैच में एकबार फिर टीम इंडिया का शुरुआती क्रम लड़खड़ा गया और भारत की आधी टीम 57 रन ही आउट हो गई। 

अक्षर और सूर्यकुमार के बीच हुई जबरदस्त पार्टनरशिप 

ऐसे में सातवें नंबर पर खेलने उतरे अक्षर पटेल ने सूर्यकुमार के साथ जबरदस्त 91 रनों की पार्टनरशिप करते हुए टीम को मुकाबले में फिर ला खड़ा कर दिया। हालांकि, इस बीच सूर्यकुमार यादव कैच आउट हो गए। सूर्यकुमार के आउट हो जाने के बाद अक्षर और मावी ने कुछ अच्छे शॉट्स जरूर खेले, लेकिन टीम 16 रनों के अंतर से हार गई। 

अक्षर पटेल ने खेली तूफानी पारी 

इस मैच में बेशक टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा हो, लेकिन टीम के ऑलराउंडर खिलाड़ी अक्षर पटेल  की जमकर तारीफ हो रही है। जिसकी वजह यह है कि अक्षर पटेल ने कठिन परिस्थिति में तूफ़ानी बल्लेबाजी करते हुए टीम के ऊपर से दवाब न केवल कम कर दिया, बल्कि टीम को एक सम्मानजनक स्कोर तक भी पहुंचाने का काम किया।

अक्षर ने 20 गेंदों में तेज अर्धशतक जड़ते हुए श्रीलंकाई गेंदबाजों को पसीना लाकर रख दिया था। इस मैच में उन्होंने 6 छक्कों की मदद से कुल 65 रनों की शानदार पारी खेली। इस शानदार पारी के साथ ही अक्षर ने अपने नाम कई रिकार्डस भी दर्ज कर लिए है। 

भारत के लिए 5वां सबसे तेज अर्धशतक 

20 गेंदों में तेज अर्धशतक जड़ने वाले अक्षर अब भारत के लिए 5 वें सबसे तेज अर्धशतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गए है। उनसे पहले इस लिस्ट में अब युवराज सिंह(12), सूर्यकुमार यादव (18) गौतम गंभीर (18), केएल राहुल  (19) का नाम शामिल है। 

युवराज सिंह की बराबरी

अक्षर ने 20 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा करते हुए युवराज सिंह के 20 गेंदों में लगाए गए अर्धशतक की बराबरी की।  

धोनी-कार्तिक को भी पछाड़ा 

अक्षर ने इस पारी के साथ ही धोनी-कार्तिक को भी सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर के मामले में पीछे छोड़ दिया है। दरअसल, भारत के लिए इस फॉर्मेट में नंबर 6 या उससे नीचे बल्लेबाजी करते हुए अबतक सर्वाधिक स्कोर दिनेश कार्तिक (55 रन) और एमएस धोनी (52 रन) के नाम था। 

7 वें नंबर पर अर्धशतक जड़ने वाले पहले भारतीय

अक्षर भारत के ऐसे पहले खिलाड़ी बन गए है, जिन्होंने टी20 के इस फॉर्मेट में 7वें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए अर्धशतक लगाया है।  

उथप्पा और यूसुफ पठान जैसे दिग्गज बल्लेबाजों से निकले आगे 

अक्षर के टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में अब 267 रन हो गए है। इन रनों के साथ ही अक्षर भारत के पूर्व क्रिकेटर रॉबिन उथप्पा (249) और यूसुफ पठान (236) से भी आगे निकल गए है। 

Related Videos

यह भी पढ़ें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept