Independence Day 2022: तिरंगे में सजा Mahakaleshwar, Bhasma Aarti में बाबा महाकाल का अनोखा श्रृंगार

Publish Date: 15 Aug, 2022 |
 

Independence Day 2022: आज देशभर में स्वतंत्रता दिवस बड़े ही धूमधाम से मनाया जा रहा है। लोगों के घरों से लेकर सरकारी-निजी दफ्तर भी तिरंगे के रंग में रंगे नजर आ रहे है। वहीं, इसके साथ-साथ आज देशभक्ति का यह रंग विश्व प्रसिद्ध श्री महाकालेश्वर मंदिर (Mahakaleshwar Temple) में भी देखने को मिला। 

भगवान महाकाल का किया गया विशेष श्रृंगार

दरअसल, स्वंत्रता दिवस पर भगवान महाकाल के आंगन में आजादी का जश्न मनाया गया। तड़के 3 बजे भस्म आरती के दौरान भगवान महाकाल का आजादी के पर्व पर विशेष श्रृंगार किया गया। मस्तक पर तिरंगा त्रिपुण्ड समेत वस्त्र के रूप में उन्हें तिरंगा अर्पित किया गया। सबसे पहले सुबह मंदिर के कपाट खोले गए। मंत्रोच्चार के साथ जल से भगवान महाकाल को स्नान कराने के बाद दूध,दही ,घी ,शहद फलों के रस से बने पंचामृत से अभिषेक पूजन किया गया।

भक्तों ने भारत माता के भी दर्शन किये 

इसके साथ ही मंदिर के प्रांगण में भारत माता की प्रतिमा भी रखी गई। जिससे भक्तों को बाबा के दर्शन के बाद भारत माता के दर्शन लाभ लेने का मौका मिला। इस दौरान एक खास बात यह भी रही कि हर कोई भक्ति के साथ ही देश भक्ति के रंग में रंगा हुआ दिखाई दिया। दूसरी ओर, इससे पहले देर शाम मंदिर प्रांगण को भी तिरंगे की रोशनी से रोशन किया गया।

 

Related videos

यह भी पढ़ें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept