Infinix Note 10 Review: जानें फायदे और नुकसान

Publish Date: 01 Aug, 2021 |
 

Indian Market में ज्यादा तर स्मार्टफोन सेगमेंट में बजट स्मार्टफोन्स की चर्चा होती है क्योंकि ये आपके, हमारे और हमारे घरवालों के बजट में आसानी से फिट होते हैं। Hong Kong-based कंपनी Infinix हमेशा से ही इसी सेगमेंट में काफी रिसर्च करके और Indian Users को दिमाग में रखते हुए अपने बजट स्मार्टफोन्स को उतारता है। ठीक वैसे ही जैसे Infinix Note 10 को कंपनी ने लॉन्च किया है। पर, यहां Samsung, Realme और Xiaomi जैसी दिग्गज कंपनियां भी मौजूद हैं और ये स्मार्टफोन उन कंपनियों की तरह ही आपको एक बेहतर अनुभव दे पाएगा ? चलिए बात करते हैं इस पूरे रिव्यू में... मैं हूं आपका होस्ट, आप देख रहे हैं जागरण हाईटेक ये है Infinix Note 10....

 

Infinix Note 10 भारत में दो वेरिएंट्स में बेचा जा रहा है। 4GB RAM और 64GB वेरिएंट की कीमत 10,999 रुपये और 6GB RAM + 128GB वेरिएंट की कीमत 12,499 रुपये है और इस कीमत के साथ ये स्मार्टफोन Redmi Note 10, Realme 7i, Samsung Galaxy M12 को कड़ी टक्कर दे रहा है।

 

हमारे पास Note 10 का 6GB रैम वेरिएंट है तो इसमें सबसे पहले बात हम इसके लुक्स की करें तो हमारे पास ये 7 Degree Purple कलर वेरिएंट मौजूद है, जिसकी बैक पैनल से काफी अच्छी फिनिशिंग दिख रही है। काफी ज्यादा प्रीमियम से स्मार्टफोन लग रहा है और बैक पैनल पर ही आपको rectangular rear camera मॉड्यूल देखने को मिल जाएगा। फ्रंट में आते हैं तो आपको पंच-होल डिस्प्ले के साथ स्लिम बेजेल्स और थोड़ी मोटी चिन देखने को मिलती है। वोल्यूम और पावर बटन्स राइट साइड में मिलते हैं, लेफ्ट साइड में सिर्फ सिम ट्रे के अलावा कुछ भी नहीं दिया गया। फिंगर प्रिंट सेंसर्स भी कंपनी ने इसके पावर बटन में इंटीग्रेट किया है। कुल मिलाकर देखा जाए ये काफी प्रीमियम और डिसेंट लग रहा है।

 

Infinix Note 10 में 6.95 इंच की बड़ी डिस्प्ले मिलती है जो कि इस सेगमेंट के काफी स्मार्टफोन्स से बड़ी है। बड़ी स्क्रीन होने के चलते स्मार्टफोन को इस्तेमाल करना भी थोड़ा मुश्किल होता है, पर कई लोगों को बड़ी स्क्रीन काफी पसंद होती है। हालांकि, साइज स्मार्टफोन को इस्तेमाल करने में इतना मुश्किल भी नहीं बनाता क्योंकि डाइमेंशन्स पर कंपनी ने काफी बेहतर काम किया है और ये आपके जींस की पॉकेट में भी फिट आ जाएगा। एक हाथ से इस स्मार्टफोन को आप बिल्कुल भी इस्तेमाल नहीं कर सकते और करना भी मत वरना आपके हाथ से स्लिप हो कर गिर जाएगा और लेने के देने पड़ जाएंगे।

 

Note 10 की 6.95 इंच की IPS LCD Super Fluid डिस्प्ले मिलती है जो कि फुल HD+ है और इसका रेश्योल्यूशन 1080×2460 पिक्सल्स है। इसमें हाई रिफ्रेश रेट नहीं मिलता सिर्फ आपको 60Hz का पैनल मिलता है जो कि 90Hz refresh रेट से निचला वर्जन है पर जो कि कई यूजर्स को थोड़ा खराब लग सकता है। हालांकि, इसमें 180Hz की सेंपलिंग रेट मिलता है जिसके चलते ये काफी ज्यादा रिस्पांसिव है। कुल मिलाकर डिस्प्ले काफी डिसेंट है पर अगर आपने 90Hz की डिस्प्ले यूज की होगी तो ये आपको इतनी ज्यादा स्मूथ नहीं लेगगी। इस स्मार्टफोन को अगर आप लो लाइट या शेड में इस्तेमाल करते हो तो आपको डिस्प्ले ब्राइटनेस में कोई दिक्कत नहीं होती। इतना ही नहीं थूप में भी इसे इस्तेमाल करते हो तब भी आपको इतनी परेशानी नहीं होगी। पर अगर कलर accuracy की बात करें तो सच बताऊं इस कीमत पर बाजार में मौजूद दूसरे स्मार्टफोन्स आपको इससे बेहतर डिस्प्ले के साथ मिल जाएंगे। पर ये इतनी बड़ी दिक्कत नहीं है, खासकर अगर आप अगर स्मार्टफोन को सिर्फ डिस्प्ले के चक्कर में ना खरीद रहे हों। बड़ी डिस्प्ले के चलते आप Infinix Note 10 से बेहतर videos and movies का लुत्फ उठा सकते हैं। इतना ही नहीं अगर आप कॉल ऑफ ड्यूटी या फिर Battle Grounds खेल रहे हैं तो इसमें आपको काफी अच्छा व्यू एक्सपीरिंयस मिलता है।

 

Infinix Note 10 में MediaTek Helio G85 चिपसेट दी है और इसकी परफॉर्मेंस वाकई काफी बेहतरीन है। इस फोन को मैंने काफी इस्तेमाल किया है और एक एप से दूसरी एप्स पर भी काफी Frequently गया, तब भी इसमें स्लो डाउन या लैगिंग की समस्या देखने को नहीं मिली। गेम्स खेलने के लिए ये स्मार्टफोन काफी बढ़िया है। कई घंटों तक मैंने इसमें मैंने गेम खेला है, हीटिंग की समस्या थोड़ी सी दिखती है, लेकिन स्मार्टफोन की परफॉर्मेंस को affect नहीं करता। basic functions जैसे मेल चेक करना, सोशल मीडिया ब्राउजिंग जैसी एप्स काफी स्मूथ एक्सपीरियंस देती हैं।

 

परफॉर्मेंस के साथ-साथ बैटरी परफॉर्मेंस की बात की जाए तो ये भी impressive है आसानी से फुल चार्ज करने के बाद आप पूरे एक दिन तक इस्तेमाल कर सकते हैं और moderate usage में आपको ये 2 दिन का बैकअप दे देता है। पर इसमें कंपनी सिर्फ (18W) slower charging speed ही दे रही है, जिसके चलते आपको फुल चार्ज करने में काफी टाइम लगता है।

 

कैमरा परफॉर्मेंस की बात करें तो रियर में आपको triple कैमरा मिलता है जिसमें एक 48-megapixel main camera, एक 2-megapixel macro, और 2-megapixel telephoto lens दिया है। कोई भी वाइड एंगल लेंस आपको इसमें नहीं मिलता। Infinix Note 10 भी आपको वैसा ही कैमरा मिलता है जो कि आप किसी भी एवरेज स्मार्टफोन से expect करते हैं यानी आपको इतनी ज्यादा खुशी नहीं मिलेगी। आउटडोर में बढ़िया फोटो क्लिक करता है, portrait mode भी काफी बढ़िया है और फिर भी आप अपनी फोटो में सुंदर ना दिख रहे हों, तो ब्यूटी मोड ऑन करो और सुंदर बनो। फ्रंट कैमरा काफी बढ़िया लगा, सुपर लो लाइट मोड को सपोर्ट करता है और फ्रंट कैमरे से ली गई फोटो की इमेज क्वालिटी भी बढ़िया दिखती है। इितना ही नहीं किसी को वीडियो कॉल भी करोगे तो भी उसे काफी बढ़िया क्लियरेटी मिलेगी। हां, फ्रंट कैमरे में Portrait mode बहुत ज्यादा बढ़िया तो नहीं पर ठीक-ठाक मिलता है। वीडियो भी आप 2k 30fps पर शूट कर सकते हो जो कि सोशल मीडिया पर पोस्टिंग के लिए ठीक-ठाक है।

 

Infinix Note 10 में प्रीलोडेड Android 11-based XOS 7.6 है जो कि कई सारे bloatware और unnecessary UI features के साथ आता है, जो कई बार आपको काफी irritating लगते हैं। क्योंकि कई बार आप इन्हें गलती से ओपन कर देते हैं और पता चलता है कि इनका तो कोई इस्तेमाल ही नहीं है। देखा जाए तो ये bloatware apps Infinix Note 10 में आपको इसी बजट के दूसरे चाइनींज फोन से भी ज्यादा देखने को मिलेंगे। इस बारे में Infinix को थोड़ा सोचने की जरूरत है। इसी XOS 7.6 सॉफ्टवेयर में कई बार फालतू के Adds और नोटिफिकेशन्स भी By default देखने को मिलते हैं।

 

हमारा फैसला:

इस स्मार्टफोन की परफॉर्मेंस काफी बढ़िया है, खास बात इसका प्रीमियम डिजाइन मुझे काफी पसंद आया। गेम खेलने और मल्टी टास्टिंग के लिए काफी बढ़िया स्मार्टपोन है। कैमरा भी ठी-ठाक काम करता है। पर, जो चीज मुझे पसंद नहीं आई उसमें XOS 7.6 UI थोड़ा अजीब लगेगा। इसके अलावा इसमें स्लो चार्जिंग स्पीड मिलती है, कोई भी वाइड एंगल कैमरा नहीं है और डिस्प्ले का रिफ्रेश रेट भी कम है।

 


 

Related videos

यह भी पढ़ें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept