International Friendship Day 2022: Team India में इन खिलाड़ियों की दोस्ती है सबसे पक्की, No-1 जोड़ी है सबसे खास

Publish Date: 07 Aug, 2022
Jagran Tv International Friendship Day 2022: Team India में इन खिलाड़ियों की दोस्ती है सबसे पक्की, No-1 जोड़ी है सबसे खास

International Friendship Day 2022: इस महीने (अगस्त) का पहला रविवार यानी आज का दिन बड़ा ही खास और प्यारा है। जिसकी वजह यह है कि आज दोस्तों का दिन यानी फ्रेंडशिप डे (Friendship Day) है। दुनियाभर में हर साल फ्रेंडशिप डे को बड़े जज़्बे और धूमधाम के साथ मनाया जाता है। इस दिन हर कोई अपने/अपनी दोस्ती के साथ मिल्कर न केवल जश्न मनाते है बल्कि उनसे आगे तक साथ निभाने तक का वादा करता/करती है।

सबसे अनमोल होता है यह रिश्ता 

वैसे भी दुनिया में दोस्ती के रिश्ते को सबसे अनमोल रिश्ता कहा जाता है क्योंकि ये रिश्ता ऐसा होता है, जो न केवल सुख के समय में, बल्कि दुख के समय में भी सबसे ज्यादा साथ देने के लिए आगे खड़ा रहता हैं। बेशक ये रिश्ता खून का नहीं होता लेकिन अगर दोस्ती सच्ची और ईमानदारी से की जाए तो  उससे भी बढ़कर हो जाता है। इसलिए कहा जाता है कि अगर आपके पास एक ऐसा दोस्त है आप इस दुनिया के सबसे खुशकिस्मत इंसान है।

अगस्त के पहले रविवार को मनाया जाता है दिन 

बता दें कि हर साल फ्रेंडशिप डे अगस्त के पहले रविवार को मनाया जाता है। ऐसे में इस साल यह दिन अगस्त माह की 7 तारीख को पड़ रहा है। जिसके चलते 7 अगस्त को विश्वभर में अंतरराष्ट्रीय फ्रेंडशिप डे मनाया जा रहा है। 

भारतीय क्रिकेट टीम में भी है जबरदस्त दोस्ती 

दूसरी ओर, क्रिकेट जगत में भी कुछ ऐसे खिलाड़ी हैं जिनकी दोस्ती (best friends of indian cricketers) की मिसाल दी जाती है। फ्रेंडशिप डे के इस खास मौके पर हम आपको क्रिकेट जगत में Best Friends के बारे में बताने जा रहे हैं। भले ही मैदान पर खिलाड़ी एक दूसरे के प्रतिद्वंदी होते हैं और एक दूसरे से बढ़िया प्रदर्शन करने के लिए एड़ी चोटी का जोर लगा देते लगा देते हैं। मैदान पर देखकर अंदाज भी नहीं लगाया जा सकता कि ये दोस्त होंगे। लेकिन मैदान के बाहर वो अच्छे दोस्त होते है। आज हम आपको ऐसे ही कुछ भारतीय क्रिकेटरों के बारे में बताएंगे जो एक दूसरे के पक्के दोस्त हैंजिनके चटपटे किस्से जानकर आप भी अपने सबसे करीबी दोस्त को याद करने लगेंगे। 

1. MS Dhoni- Suresh Raina 

भारतीय क्रिकेट टीम में सबसे अच्छी और पक्की दोस्ती के मामले में पहले पायदान पर महेंद्र सिंह धोनी और सुरेश रैना की जोड़ी है। इसकी वजह यह है कि यह दोनों खिलाड़ी हमेशा से ही साथ खेलते हुए दिखते रहे हैं। भारतीय क्रिकेट के अलावा आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स की तरफ से खेलते हुए दोनों ने कई मैचों में साथ बैटिंग करते कई मैचों में जीत भी दर्ज कराई। सबसे खास वजह तो यह है कि सुरेश रैना, सचिन तेंदुलकर की बजाय एमएस धोनी को अपना आइडल मानते हैं। यही नहीं, 15 अगस्त 2020 को जब माही ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की थी तो सुरेश रैना ने भी कुछ देर बाद ही अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी थी।

2. KL Rahul - Virat Kohli

इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर विराट कोहली और केएल राहुल की जोड़ी का नाम है। दरअसल, इन दोनों खिलाड़ियों को सोशल मीडिया से लेकर खेल के मैदान में कई बार एक साथ देखा गया है। इसके अलावा केएल राहुल के खराब प्रदर्शन के बावजूद विराट कोहली ने अपनी कप्तानी में उन्हें कई बार न केवल मौके दिए बल्कि उनका समर्थन भी किया। जो यह दर्शाता है कि इन दोनों की दोस्ती काफी पक्की हैं।

3. Sachin Tendulkar-Sourav Ganguly

सचिन तेंदुलकर और सौरव गांगुली की जोड़ी मैदान पर जितनी तेजी से रन बनाती थी, उतनी ही प्यारी इनकी जोड़ी भी रही है। सचिन और गांगुली एक दूसरे की इज्जत करने के साथ-साथ ही एक दूसरे के साथ अच्छी तरह से पेश आते रहे हैं। गांगुली और सचिन का एक दूसरे के जन्मदिन पर बर्थडे विश करने से लेकर बात-बात में जिक्र करना उनकी इस दोस्ती का एक सबूत है।

4. Harbhajan- Yuvraj Singh

भारतीय क्रिकेट टीम में पक्के दोस्त की बात हो और ऐसे में युवराज सिंह और हरभजन सिंह का नाम का जिक्र अपने आप ही जुड़ जाता है। इसकी वजह यह है कि युवराज सिंह और हरभजन सिंह खेल के मैदान एकसाथ दिखने के साथ ही काफी मौज मस्ती करते हुए साथ देखे जाते रहे हैं। पंजाब के खिलाड़ियों का कपिल शर्मा शो से लेकर अन्य कार्यक्रमों में भी एकसाथ मौजूदगी इनके बीच की पक्की दोस्ती को दर्शाता है। वर्ल्ड कप फाइनल जीतने के बाद दोनों खिलाडियों का एक दूसरे के गले लग कर रोना भी इसका जीता जागता उदाहरण है।

5. Rohit Sharma- Shikhar Dhawan

भारतीय क्रिकेट टीम के ओपनर्स शिखर धवन और रोहित शर्मा भी पक्के दोस्तों की लिस्ट में शामिल है। दोनों खिलाड़ी कई मैचों में न केवल साथ खेलते हुए आ रहे हैं बल्कि उनकी जोड़ी ने कई रिकॉर्ड भी दर्ज किये है। 

Related Videos

यह भी पढ़ें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept