IPL 2021 Playoff schedule: मुंबई इंडियंस के बाहर होते ही तय हो गईं प्लेऑफ की टीमें, जानें- कब, किससे, किसका मुकाबला

Publish Date: 09 Oct, 2021
Google IPL 2021 Playoff schedule: मुंबई इंडियंस के बाहर होते ही तय हो गईं प्लेऑफ की टीमें, जानें- कब, किससे, किसका मुकाबला

IPL 2021 Playoff schedule: इंडियन प्रीमियर लीग 2021 के ग्रुप स्टेज के सभी 56 मैच हो चुके हैं और इसी के साथ टॉप-4 टीमें भी तय हो गई है। प्लेऑफ में दिल्ली कैपिटल्स, चेन्नई सुपर किंग्स, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और कोलकाता नाइट राइडर्स ने अपनी जगह बनाई है। 5 बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस 2018 के बाद पहली बार प्लेऑफ में अपनी जगह बनाने में कामयाब नहीं हो पाई है। दिलचस्प बात यह है कि केकेआर ने 2018 सीजन के बाद पहली बार प्लेऑफ में जगह बनाई है।

दिल्ली कैपिटल्स 20 अंकों के साथ अंक तालिका में सबसे ऊपर चल रही है।उसके बाद सीएसके दूसरे स्थान पर रही। आरसीबी के भी सीएसके के समान ही अंक हैं, लेकिन नेट रन रेट कम होने के कारण वह तालिका में तीसरे स्थान पर है, जबकि केकेआर 14 अंकों के साथ चौथे स्थान पर मौजूद है।

आईपीएल प्लेऑफ में होगी असली जंग

ग्रुप स्टेज के बाद अब पहला मुकाबला क्वालिफायर-1 खेला जाना है। यह मैच पॉइंट्स टेबल की टॉप-2 टीमों के बीच होगा। इस समय पॉइंट्स टेबल टॉप-2 पर चेन्नई और दिल्ली (MS Dhoni vs Rishabh Pant) की टीम है। रविवार (10 अक्टूबर) को यह मुकाबला खेला जाना है। इस टीम को जीतने वाली टीम सीधे फाइनल में एंट्री मिलेगी। जबकि क्वालिफायर-1 (DC vs CSK) में हारने वाली टीम को एक और मौका दिया जाएगा। वह टीम एलिमिनेटर मुकाबले में जीतने वाली टीम के साथ क्वालिफायर-2 में भिड़ती हुई नजर आएगी। बता दें कि यह एलिमिनेटर मैच पॉइंट्स टेबल में मौजूद नंबर-3 टीम बैंगलोर और नंबर-4 कोलकाता के बीच सोमवार को खेला जाएगा। जो भी टीम एलिमिनेटर में हारेगी वो बाहर हो जाएगी, जबकि जीतने वाली टीम को फाइनल1 के क्वालिफायर-2 खेलना होगा।

बता दें कि क्वालिफायर-1 और एलिमिनेटर के बाद विजेता टीम तय करने के लिए 2 मैच खेले जाएंगे। यह मैच क्वालिफायर-2 और फाइनल के बीच होगा। क्वालिफायर-2 मुकाबला बुधवार को होना है। इसमें तीजने वाली टीम आईपीएल खिताब के लिए क्वालिफायर-1 की विजेता टीम से फाइनल में भिड़ेगी। फाइनल मुकाबला शुक्रवार को खेला जाएगा।

IPL 2021 Play Offs- यह है प्लेऑफ की रूपरेखा

 

मैच

टीमें

कब

कहां

क्वालिफायर-1

दिल्ली vs चेन्नई

10 अक्टूबर

दुबई

एलिमिनेटर

बैंगलोर vs कोलकाता

11 अक्टूबर

शारजाह

क्वालिफायर-2

क्वालिफायर-1 में हारने वाली टीम vs एलिमिनेटर की विजेता टीम

13 अक्टूबर

शारजाह

फाइनल

क्वालिफायर-1 की विजेता टीम vs क्वालिफायर-2 की विजेता टीम

15 अक्टूबर

दुबई

 

CSK तीन बार की चैंपियन (2010, 2011, 2018) है, जबकि नाइट राइडर्स ने इससे पहले (2012, 2014) दो बार IPL ट्रॉफी अपने नाम की है। हालांकि, आरसीबी और डीसी ने अभी तक एक भी आईपीएल चैंपियनशिप नहीं जीती है।


Related Videos

यह भी पढ़ें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept