IPL 2021 : जानें कोहली की कप्तानी में अबतक क्यों नहीं जीत पाई RCB?

Publish Date: 12 Sep, 2021
Google IPL 2021 : जानें कोहली की कप्तानी में अबतक क्यों नहीं जीत पाई RCB?

 

IPL 2021 : विराट कोहली दुनिया के सबसे सफल बल्लेबाज है। उनके नेतृत्व में भारतीय टीम ने कई कामयाबी हासिल की है। उन्होंने कई बार देश का नाम रोशन किया है। विराट के नेतृत्व में भारत टेस्ट-वनडे दोनों में नंबर वन रहा है। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज, इंग्लैंड और न्यूजीलैंड में टी20, दक्षिण अफ्रीका में वनडे-टी20 सीरीज में भी जीत दर्ज की है, लेकिन आईपीएल में कप्तान के तौर पर वो सफल नहीं रहे हैं। उनकी टीम RCB अभी तक एक बार भी IPL नहीं जीती पाई है। RCB केवल एक बार ही फाइनल में पहुंच सकी है और दो बार प्लेऑफ खेला है। RCB के पास एक से बढ़कर एक खिलाड़ी है, लेकिन अभी तक उन्हें सफलता नहीं मिली है।

कब बने थे विराट RCB के कप्तान?

कोहलीका RCB के साथ 14 साल पुराना रिश्ता है। कोहली 2008 से ही आरसीबी जुड़े हैं। IPL 2011 के सीजन में कोहली को कुछ मैचों के लिए कप्तानी दी गई थी। इसके दो साल बाद यानी 2013 में उन्हें टीम का कप्तान बनाया गया। डैनियल विटोरी के संन्यास के बाद कोहली को टीम की कमान सौंपी गई थी। कोहली पिछले 8 साल से कप्तानी की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं, लेकिन एक बार भी अपनी टीम को IPL Trophy नहीं दिला पाए हैं। वहीं मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा 5 बार ट्रॉफी जीत चुके हैं। आईए जानते हैं कोहली की कप्तानी में RCB क्यों नहीं जीत पाई ट्रॉफी। 

खिलाड़ियों पर भरोसा नहीं

आरसीबी अभी तक चैंपियन नहीं बनने की बड़ी वजह खिलाड़ियों पर भरोसा नहीं दिखाना भी है। टीम में हर साल थोक के भाव नए खिलाड़ी को लेती है और निकाल देती है। कुछ खिलाड़ी को छोड़ दें तो टीम में ज्यादातर खिलाड़ी लंबे समय तक नहीं रह पाए हैं। आरसीबी के कोर खिलाड़ियों की बात करें तो केवल 2 खिलाड़ी ही दिखाई देते हैं। इनमें विराट कोहली, एबी डिविलियर्स और युजवेंद्र चहल का नाम शामिल है। आईपीएल 2021 नीलामी से पहले टीम से 10 से ज्यादा खिलाड़ियों को बाहर कर दिया गया था। टीम नए प्रतिभाओं को तलाशने की जगह दूसरे टीमों के खिलाड़ियों आजमाए नामों के भागती हुई नजर आती है।

 धुरंधर प्लेयर्स को भी टीम से निकाला

आरसीबी में क्रिस मौरिस, क्विंटन डीकॉक, केएल राहुल जैसे कई खिलाड़ी थे, लेकिन कप्तान और आरसीबी नहीं थी। जिसके कारण इन सभी को टीम से निकाल दिया। राहुल को 2018 में रिलीज किया गया था। इसके बाद पंजाब ने उन्हें खरीदा और आज वे वहां के कप्तान है। पिछले तीन साल से वे टॉप के बल्लेबाजों में है। डीकॉक को भी टीम से रिलीज किया गया और अब वे मुंबई के विजेता टीम का अहम हिस्सा है।

अच्छी गेंदबाजों की कमी

अच्छी गेंदबाजों की कमी भी आरसीबी के लिए हार की बड़ी वजह रही है। ऐसा नहीं कि टीम के पास अच्छे गेंदबाज नहीं रहे है लेकिन वे लंब समय तक टिके नहीं। मिचेल स्टार्क, डेल स्टेन जैसे कई खिलाड़ी टीम के लिए खेले है। लेकिन जब ये तब दूसरे गेंदबाज उतने प्रतिस्पर्धी नही थे। वहीं अभी भी टीम के पास पास युजवेंद्र चहल और वाशिंगटन सुंदर जैसे बढ़िया स्पिनर है, लेकिन कोहली उनका सही इस्तेमाल कर पाए हैं।

 

टीम बैलेंस में दिखती है गड़बड़ी

आरसीबी में अक्सर देखा जाता है कि उसका बैटिंग ऑर्डर टॉप काफी भारी रहता लेकिन मिडिल और लॉअर मिडिल कुछ खास नहीं कर पाता। इस वजह से मैच शुरूआत तो अच्छी करता है लेकिन फिनिश करने में ज्यादातर असफ रहती है। 

Related Videos

यह भी पढ़ें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept