IPL 2022: Salary के मामले में सबसे पीछे हुए MS Dhoni, जाने सभी टीमों के कप्तानों की सैलरी के बारे में

Publish Date: 22 Mar, 2022
jagrantv.com IPL 2022: Salary के मामले में सबसे पीछे हुए MS Dhoni, जाने सभी टीमों के कप्तानों की सैलरी के बारे में

IPL 2022: जब से IPL की शुरुआत हुई है, तभी से क्रिकेट खिलाड़ियों की जिंदगी पूरी तरह से बदल गयी है। IPL से बहुत से क्रिकेट खिलाड़ियों ने खूब पैसा कमाया है जिनमें एमएस धोनी, विराट कोहली, रोहित शर्मा, सुरेश रैना और रविन्द्र जडेजा जैसे खिलाड़ियों का नाम शामिल है। वही इस रिपोर्ट में साल 2022 में  होने वाले IPL की कुल 10 टीमों की कप्तानी कर रहे खिलाडियों की सैलरी के बारे में बतायेंगे। जिनकी सैलरी जानकर आप दंग रह जायेंगे।

 

1. Kl Rahul

इस साल KL Rahul को IPL 2022 में शामिल हुई नई टीम Lucknow Super Giants ने 17 करोड़ रूपये में खरीदा है। इस रकम के साथ Rahul IPL के इतिहास में सबसे ज्यादा रकम पर खरीदे जाने वाले महंगे खिलाडी बन गये है।

राहुल ने आईपीएल में अब तक 94 मैचों में 47.43 की औसत और 136.37 की स्ट्राइक रेट से 3273 रन बनाए हैं। Rahul ने IPL में अभी तक 2 शतक और 27 अर्धशतक लगाएं है। इस दौरान उन्होंने अब तक 282  चौके और 134 छक्के लगाए हैं। इसी के साथ Rahul पिछले दो  आईपीएल में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में पहले नंबर पर भी रहे है।


2. ROHIT SHARMA 

Rohit Sharma मुंबई इंडियंस के कप्तान है। उन्होंने मुंबई को कुल 5 बार ख़िताब जिताया है। जिस वजह से उनके पिछले रिकार्ड को देखते हुए इस साल भी मुंबई ने रोहित को कुल 16 करोड़ में खरीदा है।

Rohit Sharma ने अब तक 213 मैचों में 31.17 की औसत और 130.39 की स्ट्राइक रेट से 5611 रन बनाए हैं। रोहित ने IPL में अभी तक 1 शतक और 40 अर्धशतक लगाएं है। इस दौरान उन्होंने अब तक 491 चौके और 227 छक्के लगाए हैं। 

 
3. Mayank Aggarwal

पंजाब टीम से राहुल के हट जाने के बाद इस साल पंजाब ने Mayank Aggarwal को अपना नया कप्तान बनाया है। मयंक आईपीएल के बेहतरीन बल्लेबाजों में से एक है और उन्होंने पंजाब के लिए कई महत्वपूर्ण पारियां भी खेली है। वहीं इस साल पंजाब ने मयंक को 12 करोड़ रुपयों की मोटी धनराशी देकर खरीदा है। 

मयंक के आईपीएल करियर की बात करे तो उन्होंने अभी तक 100 मैच खेले हैं जिसमे उन्होंने कुल 2131 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने 1 शतक और 11 अर्धशतक भी जड़े हैं। जबकि 85 छक्के और 203 चौके भी लगाए है। पिछले दो सालों से मयंक ने IPL में अच्छा प्रदर्शन किया, जिसका रिजल्ट उन्हें कप्तान बनने के तौर पर मिला है। बता दे कि मयंक ने साल 2021 के IPL सीजन में कुल 12 मैचों में कुल 441 रन बनाए थे जिसमें 4 अर्धशतक शामिल थे।

 यह भी पढ़े: स्टार बल्लेबाज मयंक अग्रवाल बने पंजाब किंग्स के नए कप्तान

 

4. Sanju Samson

राजस्थान रॉयल्स के कप्तान संजू सैमसन को इस साल टीम ने 14 करोड़ रूपये में ख़रीदा है। संजू सैमसन ने अब तक IPL में कुल 121 मैचों की कुल 117 इनिंग्स खेली है, जिसमें उन्होंने 3 शतक की मदद से कुल 3068 रन बनाए है। संजू सैमसन काफी सालों से Rajasthan Royals टीम के कप्तान है और इस दौरान उन्होंने टीम को कई अहम मैच जिताएं है।

 

5. Shreyas Iyer

लम्बे समय से कप्तान की चयन समस्या से जूझ रही केकेआर की टीम ने इस साल श्रेयस अय्यर को अपनी टीम का कप्तान बनाया है और अय्यर जो खरीदने के लिए केकेआर ने कुल 12.5 करोड़ रूपये खर्च किये है

श्रेयस अय्यर के आईपीएल करियर की बात करे तो श्रेयस ने अब तक कुल 87 मैच खेले है जिसमे उन्होंने 2375 रन बनाए है। इस दौरान श्रेयस ने बेहतरीन 16 अर्धशतक भी जड़े है।


6. MS Dhoni

आईपीएल टीम के सबसे लोकप्रिय खिलाडी एमएस धोनी ने chennai को अभी तक कुल 4 खिताब दिलाए है और वे चेन्नई सुपर किंग्स टीम की जान भी कहे जाते है। chennai ने इस साल धोनी को कुल 12 करोड़ में खरीदा है हालांकि धोनी को इस साल पिछले सालों के मुकाबले काफी कम धनराशी मिली है।
 
एमएस धोनी के आईपीएल करियर की बात करे तो धोनी ने अब तक कुल 220 मैच खेले है जिसमे उन्होंने 4746 रन बनाए है। इस दौरान धोनी ने बेहतरीन 23 अर्धशतक भी जड़े है।
 

7. Rishabh Pant


दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान ऋषभ पन्त को इस साल दिल्ली की टीम ने कुल 16 करोड़ की मोटी धनराशी देकर ख़रीदा है।  कप्तान ऋषभ पन्त के आईपीएल करियर की बात करे तो पंत ने अब तक कुल 84 मैच खेले है जिसमे उन्होंने 2498 रन बनाए है। इस दौरान पंत ने बेहतरीन 1 शतक और 15 अर्धशतक भी लगाए है।


8. Hardik Pandya

इस साल आईपीएल में शामिल हुई नई टीम Gujrat Titans ने मुंबई इंडियंस के पूर्व खिलाडी हार्दिक पंड्या को कुल 15 करोड़ की मोटी धनराशी देकर ख़रीदा है। पंड्या के आईपीएल करियर की बात करे तो पंड्या ने अब तक कुल 92 मैच खेले है जिसमे उन्होंने 1476 रन बनाए है। इस दौरान पंड्या ने 4 अर्धशतक भी लगाए है। इसके साथ ही हार्दिक ने आईपीएल में कुल 42 विकेट भी लिए है।
 
 

9. Kane Williamson

Sunrisers Hyderabad के कप्तान केन को इस साल हैदराबाद की टीम ने कुल 14 करोड़ की मोटी धनराशी देकर ख़रीदा है। 

केन के आईपीएल करियर की बात करे तो Kane Williamson ने अब तक कुल 63 मैच खेले है।  जिसमे उन्होंने 1885 रन बनाए है। इस दौरान उन्होंने 17 अर्धशतक भी लगाए है। 


10. faf du plessis

चेन्नई की टीम से काफी सालों से ओपनर के रूप में खेलते आ रहे दक्षिण अफ़्रीका की टीम के बेहतरीन बल्लेबाज faf du plessis को इस साल बेंगलुरु टीम ने अपना कप्तान बनाया है।  हालांकि अभी तक इस टीम की कप्तानी विराट kohli करते हुए आ रहे थे। लेकिन कप्तानी से इस्तीफा देने के बाद Royal Challengers Bangalore की टीम ने फाफ को अपना कप्तान बनाया है।  इस साल फाफ को खरीदने के लिए Bangalore की टीम ने कुल 7 करोड़ रूपये खर्च किये है। 

faf du plessis के आईपीएल करियर की बात करे तो faf du plessis ने अभी तक कुल 100 मैच खेले है। जिसमे उन्होंने 2935 रन बनाए है। इस दौरान उन्होंने 22 अर्धशतक भी लगाए है। 

Related Videos

यह भी पढ़ें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept