Jain Community Protests: दिल्ली पहुंचे लोगों की क्या है मांग, क्यों हो रहा प्रदर्शन

Publish Date: 02 Jan, 2023 |
 

Jain Community Protests: झारखंड में जैन तीर्थस्थल श्री सम्मेद शिखरजी (Shri Sammed Shikharji) को पर्यटन स्थल में बदलने का फैसला वापस लेने की मांग के लिए दिल्ली समेत देश के कई शहरों में विरोध प्रदर्शन हो रहा है। इस बीच गुजरात के पलीताणा में जैन मंदिर में भी तोड़फोड़ हुई थी, इन दोनों मामलों को लेकर मुंबई और दिल्ली में जैन समाज सड़कों पर है। 

पवित्रता को खराब करेगा यह फैसला

झारखंड सरकार के इस फैसले को लेकर जैन समुदाय के बीच काफी नाराजगी बनी हुई है। लोगों का कहना है कि जैन तीर्थस्थल को टूरिस्ट प्लेस बना देने से सम्मेद शिखर को नुकसान होगा। इसके साथ ही जैन समुदाय की आस्था को भी चोट पहुंचेगी।

जिसकी वजह यह है कि पर्यटन स्थल बनने की वजह से क्षेत्र में होटल बनेंगे। ऐसे में यहां कुछ ऐसे भी लोग आएंगे, जो मांस-मदिरा का सेवन करते हैं, जो कि जैन धर्म के खिलाफ है। ऐसे में इसकी पवित्रता को बनाए रखने के लिए प्रदर्शन हो रहा है। आपको बता दें कि 'श्री सम्मेद शिखरजी' दुनिया भर में जैनियों के बीच सबसे बड़ा तीर्थस्थल है। जैन धार्मिक मान्यता के अनुसार, 24 में से 20 जैन तीर्थंकरों और भिक्षुओं ने यहां मोक्ष प्राप्त किया। 

 

Related videos

यह भी पढ़ें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept