टाइपराइटर से पेंटिंग्स बनाने वाले James Cook को ऑस्कर विजेता Tom Hanks ने दिया ऐसा Reply, कि उनके उड़ गये होश - देखें तस्वीरें

Publish Date: 03 May, 2022
Instagram टाइपराइटर से पेंटिंग्स बनाने वाले James Cook को ऑस्कर विजेता Tom Hanks ने दिया ऐसा Reply, कि उनके उड़ गये होश - देखें तस्वीरें

James Cook: टाइपराइटर का हम जब भी नाम सुनते है, तो यह हमारा एक बिता हुआ या गुजरा हुआ समय याद दिलाता है। हालांकि, टाइपराइटर का इस्तेमाल आजकल कोर्ट कचहरी तक ही सीमित रह गया हैं। दूसरी तरफ ‘टाइपराइट’ जो कि लिखने के लिए इस्तेमाल में आता है। क्या आप इसकी कल्पना कर सकते है कि टाइपराइटर से चित्र भी बनाए जा सकते है? यदि नही! तो आपको बता दें कि यह भी संभव है। 


आर्ट पीस बनाने में है माहिर 

दरअसल, 23 साल के जेम्स कुक ने यह संभव करके दिखाया है, जो कि आर्किटेक्चर के स्टूडेंट हैं और वे टाइपराइटर से एक से एक बेहतरीन आर्ट पीस बनाते है। जेम्स कुक के आर्टवर्क में न केवल इमारतें, बल्कि चेहरे और जिंदगियां भी शामिल है। जो इतनी खुबसुरत होती है कि देखने वाला हर शख्स इन आर्टवर्क को देखकर तारीफ करने पर मजबूर हो ही जायेगा। साथ ही आपको बता दें कि जेम्स कुक ने यह काम साल 2014 में शुरू किया था और तभी से लेकर अभी तक वे एक से एक चित्र बना चुके है जेम्स कुक के इंस्टा पर 20 हजार से ज्यादा फॉलोअर्स भी हैं।

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by James Cook Artwork (@jamescookartwork)


ऑस्कर विजेता टॉम हैंक्स भी है टाइपराइटर Lover

वहीं, बीते दिनों से जेम्स कुक बहुत ही सुर्ख़ियों में बने हुए है। दरअसल, ऑस्कर विजेता और अभिनेता टॉम हैंक्स का एक रिप्लाई इसका सुर्ख़ियों में रहने का कारण है। लेकिन इससे पहले आपको बता दें कि टॉम हैंक्स एक बहुत ही बड़े अभिनेता होने के साथ ही साथ टाइपरायटर्स के चहिते भी है। उनके पास नए से लेकर कई सालों पुराने, विभिन्न तरह के टाइपरायटर्स का कलेक्शन मौजूद है। जानकारी के मुताबिक, टॉम हैंक्स  के पास 120 से अधिक टाइपराइटर हैं। वे 22 साल की उम्र से इन्हें कलेक्ट कर रहे हैं। 



साल 2020 में भेजा था चित्र

इस मामले की शुरुआत नवंबर 2020 में हुई थी। जब जेम्स कुक को हैंक्स के टाइपराइटर के शौकीन होने का पता चला, तो उन्होंने टॉम हैंक्स को अपने द्वारा बनाया हुआ उनका एक चित्र भेजने का निश्चय किया। जिसे उन्होंने केली क्लार्कसन शो में प्रदर्शित होने के दौरान बनाया था। इसके बाद जेम्स ने हैंक्स को एक टाइप-लिखित पत्र भेजा, जिसमे उन्होंने अपने पेशे के बारे में बताया और यह भी बताया कि वह अपने काम में दैनिक आधार पर टाइपराइटर का उपयोग कैसे करते है।

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by James Cook Artwork (@jamescookartwork)

 

कई महीनों बाद मिला रिप्लाई 

हालांकि, कई महीनों तक जेम्स को हैंक्स की तरफ से कोई भी रिप्लाई नही मिला, लेकिन कुछ दिन पहले दुनिया के सबसे प्रसिद्ध टाइपराइटर उत्साही लोगों में से एक टॉम हैंक्स ने जेम्स को उनके चित्र का जवाब देते हुए अपने ऑटोग्राफ के साथ एक छोटे संदेश "सुपर" के साथ वापस किया।

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by James Cook Artwork (@jamescookartwork)


 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by James Cook Artwork (@jamescookartwork)

 

रिप्लाई देखते ही नही रहा ख़ुशी का ठिकाना 

जैसे ही जेम्स को हैंक्स का रिप्लाई मिला, तो उनकी ख़ुशी का ठिकाना नही रहा। उन्होंने इस ख़ुशी को सोशल मीडिया पर शेयर करते हुए खुद जाहिर भी किया और लिखा कि साल बीतने के कारण उन्हें याद भी नही रहा कि उन्होंने कूई चित्र भी भेजा है, लेकिन हैंक्स का रिप्लाई आते ही उन्हें ऐसा लग रहा है कि वे हवा में उड़ रहे है। उन्होंने बताया कि वह प्रिंट अब मेरे स्टूडियो में गर्व से प्रदर्शित है और मेरे द्वारा बनाए गये सभी चित्रों के संग्रह के लिए एक अद्भुत और सबसे खास है। यही नहीं,  उनका कहना है कि ये उनके जीवन की सबसे बड़ी उपलब्धि है।

Related Videos

यह भी पढ़ें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept