Jamui Gram Panchayat Chunav 2021: जमुई जिले में किस फेज में होगा मतदान, यहां जानें

Publish Date: 13 Sep, 2021
Jamui Gram Panchayat Chunav 2021: जमुई जिले में किस फेज में होगा मतदान, यहां जानें

Jamui Mukhiya Panchayat Chunav 2021: 

 

 

Jamui Zila Parishad Result 2021

जमुई जनपद के जिला परिषद क्षेत्र नंबर छह सिकंदरा पूर्वी से दुलारी देवी निर्विरोध निर्वाचित होंगी। 13 सितंबर नामांकन लिस्ट से अपना नाम वापस लेने का आखिरी दिन है। इस पद के लिए दुलारी देवी के अलावा जो लोग भी थे सभी ने अपना नाम वापस ले लिया है। यही कारण है कि दुलारी देवी अब निर्विरोध निर्वाचित होंगी। 

 

Jamui District History

कई साहित्यों में बताया गया है कि जमुई को पहले जाम्बियाग्राम के नाम से जाना जाता था। जैन धर्म के मुताबिक 24वें तीर्थंकर भगवान महावीर को उज्जिहुवलिया नदी के तट पर मौजूद जंभियाग्राम में एक दिव्य ज्ञान की प्राप्ती हुई थी। बता दें कि जांभिया और जृम्भिकग्राम शब्दों का हिंदी अनुवाद जमुही है जो हाल के समय में जमुई के रूप में विकसित हुआ है। 


जमुई का पुराना नाम जम्भुबनी के रूप में एक तांबे की प्लेट में पाया गया है जिसे पटना के म्यूजियम में रखा गया है। यह प्लेट यह बताती है कि 12वीं शताब्दी में जम्बूदानी कुछ और नहीं बल्कि आज का जमुई ही था। इस तरह से जंभियाग्राम और जम्बूबनी के रूप में दो प्राचीन नाम यह बताते हैं कि यह जिला जैनियों के लिए एक धार्मिक स्थान के रूप में अहम था और यह 19 वीं शताब्दी में गुप्त वंशियों का स्थान भी रहा था। इतिहासकार बुकानन ने भी 1811 में इस स्थान का दौरा किया था और यहां के ऐतिहासिक तथ्यों के बारे में पता किया था। अन्य इतिहासकारों के मुताबिक जमुई महाभारत काल में भी बेहद ही फेमस था।


Jamui Demography 2011 के रिकॉर्ड  के मुताबिक 

Area - 3,122.80 Sq Km

No. of Subdivision - 1

No. of Nagar Parishad & Nagar Panchayat - 2

No. of Blocks - 10

No. of Panchayats - 153



Jamui Collectorate

Sri Avaneesh Kumar Singh - District Magistrate & Collector

Pramod Kumar Mandal - Superintendent of Police


Jamui Hon'ble Minister

Sri Sumit Kumar - Hon'ble Minister Science and Technology Department, Govt. of Bihar 


Jamui MLA Details 

Sri Prafful Kumar Majhi - MLA 240-Sikandra (S.C.)

Shreyasi Singh - MLA 241-Jamui

Sri Damodar Rawat - MLA 242-Jhajha

Smt. Sumit Kumar - MLA 243- Chakai 



Related Videos

यह भी पढ़ें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept