Super Overs in IPL history: जाने आईपीएल इतिहास में हुए सभी सुपर ओवर के बारे में, इस टीम ने जीते है सबसे ज्यादा सुपर ओवर

Publish Date: 22 Mar, 2022
jagrantv.com Super Overs in IPL history: जाने आईपीएल इतिहास में हुए सभी सुपर ओवर के बारे में, इस टीम ने जीते है सबसे ज्यादा सुपर ओवर

Super Overs in IPL history: इस बार 26 मार्च से आईपीएल के 15 सीजन की शुरुआत होने वाली है। ऐसे में फैन्स के बीच आईपीएल को लेकर अभी से ही चर्चा तेज हो गई है। बता दे कि आईपीएल दुनिया की सबसे महंगी और लोकप्रिय लीग में से एक है। यह एक ऐसी लीग है जिसमे चौकों - छक्कों की जमकर बारिश होती है। जिस कारण फैन्स आईपीएल को देखना बहुत ज्यादा पसंद करते है। वहीं दूसरी तरफ जब बात सुपर ओवर की आती है तो  इन खेलों का रोमांच और भी बढ़ जाता है।

जिस भी सीजन में जब भी कोई सुपर ओवर होता है तो वह मैच फ़ाइनल मैच के बाद उस सीजन का सबसे ज्यादा खास या चर्चित मैच हो जाता है। जिसका कारण यह है कि उसमें दोनों ही टीम दो बार खेलती है। बता दें कि सुपर ओवर में सिर्फ 1 ही ओवर का खेल होता है। यह 1 ही ओवर उस मैच का परिणाम तय करता है। वैसे तो आईपीएल की शुरुआत 2008 में हुई थी लेकिन आईपीएल का पहला सुपर ओवर साल 2009 में खेला गया था। वहीं आज इस आर्टिकल में हम आपको आईपीएल के सभी सीजन में हुए सभी सुपर ओवर के बारे में बताने वाले है। किस टीम ने सुपर ओवर खेला और इस सुपर ओवर में जीत दर्ज की।  

 

पिछले 14 सीजन में हुए सभी Super Overs: 

बता दे कि अभी तक कुल 14 सुपर ओवर हुए है। जो कुछ इस प्रकार है:

 

साल 2009

आईपीएल के इतिहास में सबसे पहला सुपर ओवर Kolkata Knight Riders और Rajasthan Royals  के बीच 23 अप्रैल 2009 को हुआ था। जिसमे राजस्थान रॉयल्स की टीम ने जीत दर्ज की थी।  

साल 2010 

आईपीएल में दूसरा सुपर ओवर Chennai Super Kings और Kings XI Punjab  के बीच 21 मार्च 2010  को हुआ था। जिसमे किंग्स इलेवन पंजाब (अब पंजाब किंग्स) की टीम ने जीत दर्ज की थी। 

 

साल 2013

1. आईपीएल में तीसरा सुपर ओवर लगभग तीन साल बाद हुआ था। जो कि Royal Challengers Bangalore और Delhi Daredevils (अब Delhi Capitals) के बीच 16 अप्रैल 2013 को खेला गया था। जिसमे रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम ने जीत दर्ज की थी। 

 

2. साल 2013 में पहली बार एक ही सीजन में दूसरा सुपर ओवर हुआ था। इस सुपर ओवर में एक बार फिर से Royal Challengers Bangalore की टीम खेली थी हालांकि इस बार उनकी विरोधी टीम दिल्ली नही बल्कि Sunrisers Hyderabad थी।  इस मैच में सनराइजर्स हैदराबाद ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को मात देकर जीत दर्ज की थी। 

 

यह भी पढ़े: जाने IPL में लगे 5 सबसे लम्बे Sixes के बारे में, Top 2 में शामिल है दो गेंदबाजों के नाम

साल 2014

आईपीएल में पांचवा सुपर ओवर Kolkata Knight Riders और  Rajasthan Royals के बीच 29 अप्रैल 2014 को हुआ था। जिसमे राजस्थान रॉयल्स की टीम ने केकेआर पर जीत दर्ज की थी। 

 

साल 2015

आईपीएल में छठा सुपर ओवर Kings XI Punjab (अब पंजाब किंग्स) और Rajasthan Royals के बीच 21 अप्रैल 2015 को हुआ था। जिसमे पंजाब किंग्स ने जीत दर्ज की थी। 

 

साल 2017 

आईपीएल में सातवां सुपर ओवर सीजन में शामिल हुई नई टीम  Gujarat Lions और Mumbai Indians के बीच 29 अप्रैल 2017 को हुआ था। जिसमे मुंबई इंडियंस ने गुजरात लायंस को हराकर जीत दर्ज की थी। 

 

साल 2019 

1. आईपीएल का आठवां सुपर ओवर Delhi Capitals vs Kolkata Knight Riders के बीच 30 मार्च 2019 को हुआ था।  इस सुपर ओवर में दिल्ली कैपिटल्स ने केकेआर को हराकर अपना पहला सुपर ओवर जीता था। 

 

2. आईपीएल का नौवां सुपर ओवर भी इसी साल खेला गया था।  यह सुपर ओवर 2 मई 2019 को Mumbai Indians और Sunrisers Hyderabad के बीच हुआ था। जिसमे मुंबई इंडियंस ने हैदराबाद को हराकर सुपर ओवर में लगातार दूसरी जीत दर्ज की थी।

 

साल 2020 

1. इस साल आईपीएल में कुल 4 सुपर ओवर हुए थे जिस कारण से इस सीजन में आईपीएल का रोमांच सबसे ज्यादा रहा था। इस सीजन का पहला और आईपीएल का दसवां मैच का सुपर ओवर Delhi Capitals और  Kings XI Punjab के बीच 20 सितम्बर 2020 को हुआ था।  जिसमे दिल्ली कैपिटल्स ने पंजाब को हराकर सुपर ओवर में  दूसरी जीत दर्ज की थी।

 

2.इस सीजन का दुसरा सुपर 29 सितम्बर को हुआ था। यह सुपर ओवर Royal Challengers Bangalore और  Mumbai Indians के बीच हुआ था जिसमे बैंगलोर ने मुंबई को हराकर सुपर ओवर में  दूसरी जीत दर्ज की थी।

 

3. वहीं इस सीजन का तीसरा सुपर 18 अक्टूबर को हुआ था। जो Sunrisers Hyderabad और  Kolkata Knight Riders के बीच खेला गया था। इसमे केकेआर ने हैदराबाद को हराकर जीत दर्ज की थी।

 

4.इस सीजन का आखिरी सुपर ओवर इसी दिन शाम वाले मैच को हुआ था और इस दिन हुए दो सुपर ओवर की वजह से आईपीएल इतिहास में यह दिन बेहद ही महत्वपूर्ण माना जाता है। यह सुपर ओवर Mumbai Indians और  Kings XI Punjab के बीच हुआ था। जिसमे पंजाब ने मुंबई को हराकर जीत दर्ज की थी।

यह भी पढ़े: Salary के मामले में सबसे पीछे हुए MS Dhoni, जाने सभी IPL टीमों के कप्तानों की सैलरी के बारे में

साल 2021 

पिछले साल 2021 में  हुए 14 वें सीजन में एक ही सुपर हुआ और यह आईपीएल में हुआ अभी तक का 14वां सुपर ओवर था जो कि Sunrisers Hyderabad और  Delhi Capitals के बीच हुआ था और इसमे दिल्ली ने जीत दर्ज करके सबसे ज्यादा बार सुपर ओवर जीतने का रिकार्ड भी बनाया था।


Related Videos

यह भी पढ़ें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept