Gujarat के Semiconductor Plant से कैसे China को मिलेगी मात ? क्यों बढ़ी ड्रैगन की टेंशन

Publish Date: 16 Sep, 2022 |
 

Semiconductor Plant: World की Semiconductor Capital के तौर पर पहचान रखने वाले Taiwan की कंपनी Foxconn के साथ भारतीय कंपनी Vedanta ने Joint Venture का ऐलान किया है। इसके तहत Gujarat में एक Semiconductor Plant की स्थापना होगी।

दूसरे देशों को Export करने में सक्षम हो जाएगा भारत 

इस प्लांट की स्थापना के बाद माना जा रहा है कि इससे India Semiconductor की जरूरतों को पूरा कर सकेगा। इसके साथ ही भारत दूसरे देशों को Export करने की स्थिति में भी होगा। India की यह Deal उसके लिए तो फायदेमंद है ही बल्कि China जैसे प्रतिद्वंद्वी की चिंता बढ़ाने वाली भी है। 

चीन की बढ़ेगी टेंशन 

चीन की चिंता बढ़ने की वजह यह है कि अब तक इस मामले में चीन नंबर वन पर है। चीन अमेरिका और भारत समेत दुनिया के तमाम देशों को सिलिकॉन चिप बेचकर भारी पैसा कमाता है। ऐसे में भारत के इस क्षेत्र में होने से चीन को न केवल बड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ेगा, बल्कि भारत से होने वाला व्यापार पर सीधे तौर पर असर पड़ेगा। बता दें कि इस चिप का बाजार बहुत ही बड़ा है। जिसका कारण यह है कि यह चिप मोबाइल, कार, टीवी, रेडियो समेत तमाम इलेक्ट्रॉनिक्स आइटम्स में इस्तेमाल की जाती है। 

भारत की अपनी सिलिकॉन वैली और क़रीब आयी: अनिल अग्रवाल

वेदांता ग्रुप के मुखिया अनिल अग्रवाल ने इस करार के बाद ट्वीट करते हुए लिखा, "भारत की अपनी सिलिकॉन वैली अब एक क़दम और क़रीब आ गई है। भारत न केवल अब अपने लोगों की डिज़िटल ज़रूरतों को पूरा कर सकेगा बल्कि दूसरे देशों को भी भेज सकेगा। चिप मंगाने से चिप बनाने तक की यह यात्रा अब आधिकारिक तौर पर शुरू हो गई है।"

भारत का आत्मनिर्भर बनने का सपना होगा पूरा :अनिल अग्रवाल

अनिल अग्रवाल ने एक और ट्वीट करते हुए आगे लिखा, "इतिहास बन गया है। यह ऐलान करते हुए खुशी हो रही है कि वेदांता और फॉक्सकॉन का सेमीकंडक्टर प्लांट की स्थापना गुजरात में होगी। वेदांता की ओर से 1.54 लाख लाख करोड़ रुपये का निवेश किया जाएगा। इससे भारत का आत्मनिर्भर सिलिकॉन वैली बनने का सपना पूरा हो जाएगा।"

 

यह भी पढ़ें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept