Yogi Oath Ceremony: यूपी में आज होगी विधायक दल की बैठक, योगी के शपथ ग्रहण में कई नेताओं समेत शामिल होंगे साधु संत - watch video

Publish Date: 24 Mar, 2022 |
 

Yogi Oath Ceremony: उत्तर प्रदेश में 37 वर्ष बाद सत्ता में लगातार दूसरी बार वापसी का इतिहास रचने वाले योगी आदित्यनाथ गुरुवार को फिर विधायक दल के नेता चुने जाएंगे। दोबारा सत्ता की कमान योगी के ही हाथ में होगी, यह पहले से तय है, लेकिन इसकी औपचारिक घोषणा केंद्रीय पर्यवेक्षक बनाए गए गृहमंत्री अमित शाह, सह-पर्यवेक्षक रघुवर दास और प्रदेश चुनाव प्रभारी धर्मेंद्र प्रधान की मौजूदगी में होने वाली भाजपा विधायक दल की बैठक में होगी। इसके बाद राज्यपाल आनंदीबेन पटेल के समक्ष योगी सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे। 


मोदी ने पहले ही दे दिए थे संकेत 

इस बार उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव 2022 मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के चेहरे पर लड़ा गया था। जबकि दूसरी तरफ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी कई बार चुनावी मंचों से 'आएंगे तो योगी ही' और 'योगी ही उपयोगी' जैसा नारा देकर स्पष्ट संदेश दे चुके थे कि भाजपा दोबारा सरकार बनाती है तो मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ही होंगे।


योगी ने करके दिखाया असफल को सफल 

इसके साथ ही संगठन की शक्ति और अमित शाह की रणनीति के साथ मोदी-योगी की जोड़ी ने विपक्षी मंसूबों को ढेर कर अकेले 255 व गठबंधन सहयोगियों के साथ 273 सीटें जीतकर कई सालों से चली आ रही प्रथा को तोड दिया। दरअसल, प्रदेश की राजनीति में ऐसा 37 साल बाद हो रहा है कि पांच साल का कार्यकाल पूरा करने के बाद किसी दल की सरकार फिर पूर्ण बहुमत के साथ बन रही है। सपा, बसपा और कांग्रस समेत सभी पार्टी पिछले 37 सालों से लगातार दूसरी बार प्रदेश में सरकार बनाने में असफल रही थी। जिस असफलता को योगी ने सफल करके दिखाया है। 


भव्य रूप से होगा शपथ ग्रहण समारोह

वहीं योगी का शपथ ग्रहण राजधानी के शहीद पथ स्थित अटल बिहारी वाजपेयी इकाना स्टेडियम में होगा। जिसे लेकर पिछले कई दिनों से तैयारियां चल रही थी और आखिर हो भी क्यों न! दरअसल, यूपी सबसे ज्यादा जनसंख्या वाला राज्य है। और ऐसे में अपने लोकप्रिय नेता को दुबारा से सीएम बनते हुए देखना यूपी की जनता की बड़ी चाहना है। वहीं अब इस समारोह की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं।


शामिल होंगे मोदी समेत कई दिग्गज 

रिपोर्ट्स के मुताबिक योगी के इस शपथ ग्रहण में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी समेत रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, प्रदेश चुनाव प्रभारी धर्मेंद्र प्रधान और प्रदेश प्रभारी राधा मोहन सिंह जैसे दिग्गजों की मौजूदगी में योगी मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। उनके साथ अन्य मंत्री भी शपथ लेंगे।  वहीं इस समारोह में कई केंद्रीय मंत्री, भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्री, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के पदाधिकारी, साधु-संत, विभिन्न क्षेत्रों के गण्यमान्यजन शामिल होंगे। देशभर के प्रमुख विपक्षी नेताओं को भी न्योता भेजा गया है। यानी दुसरे शब्दों में कहे तो योगी का शपथ ग्रहण पूरा भव्य होने वाला है।


इन सवालों का होगा खुलासा 

योगी के शपथ ग्रहण के साथ साथ यह भी सवाल उठ रहे है कि योगी सरकार-2.0 में मंत्री कौन-कौन होंगे, इसे लेकर तमाम अटकलें चल रही हैं। इसके साथ ही दो उपमुख्यमंत्री को लेकर भी जनता के मन में सवाल बना हुआ है।  इसी बीच यह भी संभावना जताई जाने लगी कि पिछड़ा वर्ग के नेता के रूप में केशव की वापसी लगभग तय है।

यदि उनके चुनाव हार जाने का विषय आधार बनता है तो पिछड़ा वर्ग से ही आने वाले प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्रदेव सिंह को यह कुर्सी मिल सकती है। दलित और महिला कोटे से आगरा ग्रामीण विधायक व उत्तराखंड की पूर्व राज्यपाल बेबीरानी मौर्य की दावेदारी दो पदों पर मानी जा रही है। उपमुख्यमंत्री या विधानसभा अध्यक्ष।

 

Related videos

यह भी पढ़ें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept