LIVE Update Bihar Panchayat Chunav Eighth Phase Result 2021: आठवें चरण चुनाव की मतगणना जारी, जल्द घोषित होंगे नतीजे

Publish Date: 26 Nov, 2021
Jagran LIVE Update Bihar Panchayat Chunav Eighth Phase Result 2021: आठवें चरण चुनाव की मतगणना जारी, जल्द घोषित होंगे नतीजे

LIVE Update Bihar Panchayat Chunav Eighth Phase Result 2021: 

बिहार में आठवें चरण का पंचायत चुनाव खत्म हो चुका है। राज्य निर्वाचन आयोग के मुताबिक 24 दिसंबर को शाम के 5 बजे तक 36 जिलों के 55 ब्लॉकों में 62 प्रतिशत वोटिंग हुई। सबसे ज्यादा 76.01 प्रतिशत वोटिंग पश्चिम चंपारण जनपद में हुआ। आठवें चरण में पूरे 92,376 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। इनमें से 42,803 पुरुष और 49,573 महिला उम्मीदवार हैं। आठवें चरण में कुल 25 हजार 247 सीटों के लिए चुनाव हुआ है। आठवें चरण में 3,356 प्रत्याशी निर्विरोध चुन लिए गए हैं। इनमें ग्राम पंचायत सदस्य पद पर 148, ग्राम कचहरी पंच पद पर 3,202, पंचायत समिति सदस्य पद पर तीन, ग्राम कचहरी सरपंच पद पर दो और एक मुखिया निर्विरोध विजेता घोषित किए। वहीं, 166 पदों पर किसी ने पर्चा नहीं भरा। इसमें ग्राम पंचायत सदस्य के चार पद, पंचायत समिति सदस्य के एक पद और ग्राम कचहरी पंच के 161 पद शामिल हैं। बता दें कि अभी तीन चरणों के लिए वोटिंग बची है। 

10:20 AM- मोतिहारी सदर प्रखंड की ध्रुव लखौरा पंचायत की निवर्तमान मुखिया अनीता देवी चुनाव हारीं। जमुई की हरखार पंचायत से मुन्ना साह मुखिया का चुनाव जीते। मुजफ्फरपुर के बंदरा प्रखंड की बड़गांव पंचायत से मुखिया पद पर अब्दुल सत्तार जीते। जमुई के सिकंदरा विधानसभा क्षेत्र से बीते चुनाव में रालोसपा-बसपा गठबंधन से उम्मीदवार रहे निवर्तमान मुखिया नंदलाल रविदास मुखिया का चुनाव हार गए हैं। जमुई की बेला पंचायत में आशा देवी की भी पुनर्वापसी हुई है। आशा को लगातार तीसरी जीत मिली है।

 

10:10 AM- जमुई के खैरा प्रखंड अंतर्गत प्रथम दौर में छह पंचायतों के परिणाम आ चुके हैं। छह में से दो पंचायतों में निवर्तमान की वापसी हुई है। इसके अलावा गोली पंचायत में तीन बार के मुखिया बमबम पंडित को हार का सामना करना पड़ा है। वहां सुनीता देवी 1417 मत प्राप्त कर बेबी देवी को पराजित किया है। अरुणमाबांक पंचायत से फूलमंती देवी ने 2303 मत हासिल कर पुतुल देवी को 917 मतों से हरा दिया है। हरखार में मुन्ना साह को 1396 मत मिले। उन्होंने 727 मतों से पूनम कुमारी को पराजित किया है। गरही पंचायत से सबाना खातून ने जीत की हैट्रिक लगा दी है। जीत झिंगोई से शंभू मांझी तथा केंडीह से निरंजन तांती की पत्नी उषा देवी निर्वाचित हुई हैं।

 

10:00 AM- पूर्वी चंपारण जिले के मोतिहारी सदर की झिटकहिया पंचायत से मुखिया पद पर गीता देवी तथा नौरंगिया से रमेश कुमार यादव की जीत। पिपराकोठी की टिकैता गोविंदपुर पंचायत से मुखिया पद पर सबिला खातून, पंसस पद पर मोसाफिर महतो और सलेमपुर में इसी पद पर किरण कुमारी विजयी। मोतिहारी के छतौनी स्थित जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डायट) भवन में चल रही आठवें चरण की मतगणना। मुजफ्फरपुर में गायघाट प्रखंड की बाघाखाल पंचायत से मुखिया पद पर विभा देवी विजयी।

 

09:50 AM- बक्सर में बदलाव से खुला चौसा प्रखंड की मतगणना का खाता। बनारपुर पंचायत की मुखिया बनीं ममता कुमारी। भोजपुर जिले में मुखिया पद के लिए पहला रिजल्ट इंदु देवी के पक्ष में गया। वे मात्र दो वोटों से चुनाव जीतीं। कैमूर के रामगढ़ प्रखंड की महुअर पंचायत से बेचन शर्मा मुखिया निर्वाचित हुए। कैमूर के रामगढ़ प्रखंड की निवर्तमान प्रखंड प्रमुख व महुअर पंचायत की बीडीसी निर्मला देबी को चंंदा उर्फ चांदनी देबी ने हरा दिया हे।

 

09:30 AM- पटना के पंडारक प्रखंड की ढिवर पंचायत से रीमा देवी ने मुखिया का चुनाव जीत लिया है। पंडारक प्रखंड की रैली पंचायत से शोभा देवी ने चुनाव जीता है।



09:20 AM- सासाराम के कोचस व डेहरी प्रखंड की 27 पंचायतों की मतगणना स्थानीय बाजार समिति तकिया में सुबह आठ बजे से जारी है। परिणाम जानने के लिए सुबह छह बजे से ही प्रत्याशियों के समर्थकों की भारी भीड़ इकट्ठा हो गई है। मतगणना में 2963 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला होगा। कैमूर व भोजपुर सहित राज्‍य के सभी मतगणना केंद्रों बाहर समर्थकों की भीड़ उमड़ रही है।


09:10 AM- बांका जिला के कटोरिया प्रखंड की 15 पंचायतों की मतगणना विलंब से नौ बजे शुरू हुई है। स्थानीय पीबीएस कालेज में गिनती के लिए 18 टेबल लगाए गए हैं। सबसे पहले मोठाबड़ी पंचायत की गिनती शुरू हुई है। देर शाम जयपुर और कोल्हासर पंचायतों की गिनती के साथ मतगणना समाप्त होगी। यहां 1700 से अधिक उम्मीदवारो के भाग्य का फैसला आज शाम तक हो जाएगा।

 

09:00 AM- बेतिया के योगापट्टी के पिपरहिया गांव की निवासी लहेरिया देवी खुद फूलों की माला से लदकर मतगणना केंद्र पहुंची हैं। उन्हें विश्वास है कि उनकी देवरानी व मुखिया प्रत्याशी रीता देवी की जीत होगी। दसके बाद वे उन्‍हें माला पहनाएंगी।

 

08:45 AM- जमुई जिले के खैरा प्रखंड की 22 पंचायतों की मतगणना केकेएम कालेज स्थित मतगणना केंद्र पर आरंभ हो चुकी है। पहला परिणाम सुबह नौ बजे तक आने की संभावना है। यहां 649 पद के लिए 2585 उम्‍मीदवारों की किस्मत के परिणाम शुक्रवार की शाम तक आ जाएंगे।

 

08:20 AM- कुछ केंद्रों पर अभी भी मतगणना शुरू नहीं हो सकी है। वहां इसकी तैयारियां अंतिम चरण में हैं। कुछ देर बाद से शुरू होकर देर शाम तक मतगणना के अधिकांश नतीजे आ जाएंगे। हालांकि, कई नतीजे कल तक आएंगे।



Related Videos

यह भी पढ़ें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept