Lunar Eclipse 2021: साल का आखिरी चंद्रग्रहण शुरू, जानें ग्रहण से जुड़ी कुछ बातें

Publish Date: 19 Nov, 2021 |
 

Lunar Eclipse 2021: आंशिक चंद्रग्रहण शुरूहो चुका है। इसे दुनियाभर के कई हिस्सों से भी देखा जा सकता है। यह साल का आखिरी चंद्रग्रहण है। भारतीय समय के अनुसार, यह चंद्रग्रहण सुबह 11 बजकर 34 मिनट से शुरू हो चुका है जो शाम 5 बजकर 59 मिनट पर समाप्त होगा। भारत में उपच्छाया चंद्रग्रहणहोने के कारम इसे पूदे देश में नहीं देखा जा सकता है। भारत के पूर्वोत्तर के दो राज्यों में ही ग्रहण देखा जा सकता है। सूर्यास्त के समय ही अरुणाचल प्रदेश और असम में आंशिक रूप से चंद्रग्रहण देखा जा सकता है।

 

कब होता है चंद्र ग्रहण?

चंद्र ग्रहण तब होता है जब पृथ्वी सूर्य और चंद्रमा के बीच आती है। घटना के दौरान, पृथ्वी सूर्य और चंद्रमा के बीच में आ जाती है और चंद्र सतह द्वारा परावर्तित सूर्य के प्रकाश को बाधित करती है। इस साल का दूसरा और आखिरी चंद्र ग्रहण शुक्रवार, 19 नवंबर को लगा चुका है। यह आंशिक चंद्र ग्रहण होगा और लगभग छह घंटे तक चलेगा। आखिरी चंद्र ग्रहण 26 मई को हुआ सुपर फ्लावर ब्लड मून था।

 

चंद्र ग्रहण कैसे देखें?

अगर आप पूर्वोत्तर भारत में हैं तो आप बिना किसी विशेष उपकरण के ग्रहण देख सकते हैं। देश के बाकी हिस्सों में लोग इस कार्यक्रम को YouTube पर किसी भी लाइव स्ट्रीमिंग चैनल में देख सकते हैं। नासा के अनुसार, यह सदी का सबसे लंबा आंशिक चंद्रग्रहण है और यह 3 घंटे, 28 मिनट और 23 सेकंड की अवधि तक चलेगा।

 

ग्रहण के दौरान क्या ना करें

  • ग्रहण के दौरान कुछ खाएं-पिएं नहीं।
  • ग्रहण के दौरान पूजा ना करेंभगवान की मूर्तियां भी ना छुएं।
  • ग्रहण के दौरान बाहर ना निकलेंगर्भवती महिला तो खास ध्यान रखें।
  • ग्रहण के दौरान सोना भी वर्जित माना जाता है।
 

Related videos

यह भी पढ़ें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept