Maharashtra Bandh: लखीमपुर हिंसा के खिलाफ आज मुंबई में सुरक्षा कड़ी, दुकानें भी रहेंगी बंद

Publish Date: 11 Oct, 2021
Maharashtra Bandh: लखीमपुर हिंसा के खिलाफ आज मुंबई में सुरक्षा कड़ी, दुकानें भी रहेंगी बंद

Maharashtra Bandh: 

तीन-पक्षीय महाराष्ट्र विकास अगाड़ी (MVA) गठबंधन - जिसमें एनसीपी, कांग्रेस और शिवसेना शामिल हैं - उन्होंने ने उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी में चार किसानों की हत्या के विरोध में सोमवार यानी की आज (11 अक्टूबर) को राज्यव्यापी बंद का आह्वान किया है। यूपी के लखीमपुर खीरी जिला मुख्यालय से करीब 70 किलोमीटर दूर तिकुनिया में हुई हिंसा में आठ लोगों की मौत हो गई। उनमें से चार किसान थे, जिनके बारे में स्थानीय लोगों का दावा है कि 3 अक्टूबर को एक एसयूवी, जो कथित तौर पर केंद्रीय मंत्री के बेटे के काफिले का हिस्सा थी, उनके ऊपर से गिर गई, जिसके बाद उनकी मौत हो गई। इस हिंसा को देखते हुए सत्तारूढ़ एमवीए के तीन सहयोगियों ने पूरे महाराष्ट्र में एक दिवसीय बंद का आह्वान किया है।

 

शटडाउन के बारे में जानें प्रमुख बातें:

> राकांपा प्रवक्ता और राज्य मंत्री नवाब मलिक के अनुसार, राज्यव्यापी बंद 11 अक्टूबर की रात 12 बजे से शुरू हुआ।


> सत्ताधारी तीन सहयोगियों ने स्पष्ट कर दिया है कि महाराष्ट्र बंद राज्य सरकार द्वारा प्रायोजित नहीं था, बल्कि पार्टियों द्वारा बुलाया गया था।


> महाराष्ट्र कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले ने कहा कि उनकी पार्टी के कार्यकर्ता और नेता अपना विरोध दर्ज कराने के लिए मुंबई में राजभवन के बाहर "मौन व्रत" करेंगे। उन्होंने सभी कांग्रेस कार्यकर्ताओं और लोगों से बंद में भाग लेने और इसकी सफलता सुनिश्चित करने की भी अपील की।


> किसान सभा ने बंद को समर्थन दिया है और कहा है कि राज्य के 21 जिलों में उसके कार्यकर्ता समान विचारधारा वाले संगठनों के साथ समन्वय कर रहे हैं ताकि बंद को अच्छी प्रतिक्रिया मिल सके।


> शिवसेना के राज्यसभा सदस्य संजय राउत ने कहा कि उनकी पार्टी बंद में पूरी ताकत से भाग लेगी। उन्होंने यह भी कहा था कि केंद्र सरकार की 'किसान विरोधी' नीतियों के खिलाफ लोगों को जगाना जरूरी है। 


Related Videos

यह भी पढ़ें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept