Mark Zuckerberg Birthday 2022: जब ताजमहल की खूबसूरती को निहारते रह गये जुकरबर्ग, जानें उनका Billionaire बनने तक का सफर

Publish Date: 14 May, 2022
jagrantv.com Mark Zuckerberg Birthday 2022: जब ताजमहल की खूबसूरती को निहारते रह गये जुकरबर्ग, जानें उनका Billionaire बनने तक का सफर

Mark Zuckerberg Birthday 2022: सोशल मीडिया के सबसे फेमस Apps के मालिक मार्क जुकरबर्ग आज अपना 38वां जन्मदिन मना रहे हैं। ऐसे में आज हम आपको उनके बारे में कुछ ऐसी चीजें बताने वाले है, जिसे जानकर आप भी हैरान रह जायेंगे।


विश्व के सबसे अमीर लोगों में है शामिल 

मार्क जुकरबर्ग का पूरा नाम मार्क इलियट जुकरबर्ग है। हालांकि, लोग उन्हें प्यार से मार्क जुकरबर्ग ही बुलाते है। 14 मई 1984 को जन्मे जुकरबर्ग विश्व के सबसे अमीर लोगों में से एक है। वर्तमान में वे सोशल मीडिया वेबसाइट फेसबुक, इन्स्टाग्राम और वाट्सएप के मालिक भी हैं। 


साल 2004 में शुरू किया था फेसबुक 

आपको बता दें कि साल 2004 में जुकरबर्ग ने हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में भाग लिया, जहां उन्होंने अपने चार दोस्तों के साथ मिलकर फेसबुक लॉन्च किया था। हालांकि, उस समय इसका नाम “thefacebook” था। लेकिन जैसे-जैसे साल बीतते गये, उसी रूप में इसमें बदलाव भी होता रहा।


सबसे कम उम्र में बने थे अरबपति 

सबसे ख़ास बात तो यह रही कि शुरू होने से महज 8 सालों के भीतर ही इसकी संख्या एक अरब उपयोगकर्ताओं तक पहुंच गई। जबकि साल 2007 में ही जुकरबर्ग महज 23 साल की उम्र में अपनी खुद की कमाई हुई संपति के साथ  दुनिया के सबसे कम उम्र के अरबपति बन गए। दूसरी ओर, जुकरबर्ग ने मई 2012 में बहुमत शेयरों के साथ कंपनी को सार्वजनिक किया। 


इंस्टाग्राम और वाट्स-एप को खरीदा 

हालांकि, इसके दो सालों बाद ही फेसबुक ने अपना दायरा बढ़ाते हुए  साल 2012 में 100 करोड़ डॉलर (लगभग 7,200 करोड़ रुपए) में इंस्टाग्राम को खरीदा था। यही नहीं, इसके दो सालों बाद ही कंपनी ने 19 अरब डॉलर में वाट्स-एप को खरीद लिया। दूसरी ओर, साल 2021 के अक्तूबर महीने में फेसबुक ने अपना बदलकर मेटा कर लिया। फोर्ब्स के रियल टाइम बिलियनेयर्स के अनुसार मार्च 2022 तक, जुकरबर्ग की कुल संपत्ति $74.5 बिलियन थी। 

 

ताजमहल को बता चुके है दुनिया की बेमिसाल इमारत

इसके साथ ही आपको बता दें कि साल 2015 में मार्क जुकरबर्ग भारत आये थे। इस दौरान उन्होंने उत्तर प्रदेश के आगरा शहर में ताजमहल का दीदार किया था। वहीं, जब मार्क जुकरबर्ग ने ताजमहल को देखा, तो वह इसकी खूबसूरती को देखते ही रह गये थे।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, जुकरबर्ग ने ताजमहल की तारीफ करते हुए कहा था कि दिस इज वंडरफुल, अमेजिंग, मोर स्टनिंग व्हाट आई एक्सपेक्टेड’ (यह मेरी उम्मीद से कहीं ज्यादा आश्चर्यजनक है)। यही नहीं, जुकरबर्ग ने इस प्यार के स्मारक के सामने कई तस्वीरें भी क्लिक कराई थी और उन्होंने खुद इन तस्वीरों को फेसबुक पर साझा भी किया था। 

Related Videos

यह भी पढ़ें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept