Market A-Z Show: Ambareesh Baliga ने कहा- इन गलतियों से बचकर तैयार करें Investment Plan, नहीं होगा कभी नुकसान

Publish Date: 09 Nov, 2022 |
 

Market A-Z Show: पहली बार Investment करने वाले Investors अधिक संख्या में Market में शामिल हो रहे हैं, इसका मतलब है कि अधिक लोगों को Capital Market के Risk और गलतियों के बारे में जागरूक करने की आवश्यकता है। बिना किसी तैयारी के Investment की जल्दबाजी Wealth Creation की पूरी प्रक्रिया को पटरी से उतार सकती है।

यह आपके Financial Profit  को जोड़ने के बजाय धन की हानि का कारण बन सकता है। Independent Market Analyst, Ambareesh Baliga ने Jagran Business के Market A-Z Show पर कुछ प्रमुख गलतियों का जिक्र  किया है जिनसे Investors को बचना चाहिए।  

पहली बार निवेश करने वाले आमतौर पर अपनी यात्रा शुरू करने के लिए बहुत उत्सुक होते हैं। Planning और Research की कमी के कारण फैसले में जल्दबाजी यहाँ तक कि नुकसान भी हो सकता है। निवेश संबंधी कोई निर्णय लेने से पहले, कंपनी के व्यवसाय मॉडल और पिछले प्रदर्शन का गहन विश्लेषण और समझ प्राप्त (Investing without proper research) करना महत्वपूर्ण है।साथ ही, हर ट्रेंडिंग जानकारी के लिए, अच्छी तरह से सूचित निवेश करने के लिए स्रोत की पहचान (Identifying Trends) करने और स्वयं भी शोध करने का प्रयास करें। इसके अलावा आज के इस डिजिटल दुनिया में, ज्यादातर लोग Investment से तुरंत रिटर्न की चाहत रखते हैं और जब वे शॉर्ट टर्म में कोई लाभ नहीं देखते हैं, तो बाहर निकल जाते हैं।

हालांकि, Financial Markets में इसका कोई मतलब नहीं है। Investment एक Gradual Process है और अच्छा रिटर्न दिखाने में अपेक्षा से अधिक समय लगता है। वहीं,  Final Goal Setting किए बिना Investment Journey शुरू करना निश्चित रूप से एक दोषपूर्ण निर्णय हो सकता है। इसलिए यदि आप पहले से ही निवेश कर रहे हैं या Financial Markets में अपनी Journey शुरू करने की योजना बना रहे हैं, तो पहला कदम एक Monetary Target निर्धारित करना है। इस प्रकार, अधिकतम रिटर्न प्राप्त करने के लिए अपने निवेश का लक्ष्य निर्धारित करना सुनिश्चित करें।

अगर आप भी बाजार में निवेश करना चाहते हैं, तो #5paisa एक ऐसा प्लेटफार्म है जहां #investing न तो सिर्फ #easy पर #rewarding भी है! तो आज ही विजिट करें - https://bit.ly/3aZkDuw. DJ2100 - Coupon Code के साथ बनाइये अपना Free Demat Account 5paisa.com पर और पाएं ऑफर्स का लाभ

अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें https://bit.ly/3b1BKeX. साथ ही अगर आप शेयर मार्केट में निवेश व इससे जुड़े अन्य कोर्सेज के द्वारा पढ़ाई करना चाहते हैं तो 5paisa का Finschool आपके लिए एक बेहतर विकल्प हो सकता है। यहां पर आपको शेयर मार्केट से जुड़े कई कोर्सेज प्रदान किये जाते हैं। इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए विजिट करें Finschool by 5paisa- Website:- https://bit.ly/3KIqcv5.

 

Related videos

यह भी पढ़ें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept