Monkeypox in India: मंकीपॉक्स का कहर, दिल्ली में एक और संदिग्ध LNJP अस्पताल में भर्ती

Publish Date: 27 Jul, 2022 |
 

Monkeypox Cases in India: देश में एक तरफ कोरोना की मार पड़ रही है तो वही दूसरी तरफ मंकीपॉक्स ने भी अपना कहर बरपाना शुरू कर दिया है। देश में पहले से मंकीपॉक्स के 4 मामले सामने आए थे जिसके बाद लोगों में इन नई बिमारी को लेकर काफी सवाल और डर थे। वहीं, अब खबर आई है कि दिल्ली के LNJP अस्पताल में एक और संदिग्ध मिला है।

दिल्ली में पहले भी मिल चुका है मंकीपाक्स का एक मरीज

आपको बता दें कि कुछ दिन पहले ही दिल्ली में मंकीपाक्स का एक मरीज मिला था। जिसे LNJP अस्पताल में भर्ती करवाया गया था। आज मिले संदिग्ध मरीज को हल्का बुखार है और शरीर पर लाल दाने दिख रहे हैं। लोकनायक अस्पताल ने जांच के लिए युवक के खून का सैंपल पुणे स्थित NIV लैब भेजा है। जानकारी के अनुसार संदिग्ध दो महीने पहले ही पेरिस (फ्रांस) गया था। और 20 दिन पहले मुंबई से लौटा है।

 

मंकीपॉक्स के मुख्य लक्षण? 

काफी लोगों के मन में यह सवाल है कि मंकीपॉक्स के क्या-क्या लक्षण है, जिसे जानने के बाद हम अपनी स्थिति के बारे में जान सकते है। तो इसके लक्षणों में आमतौर पर बुखार, सिरदर्द, पीठ दर्द और शरीर की एनर्जी में कमी महसूस होना आदि शामिल हैं। इसके अलावा मुख्य रूप से दानों का विकास होना, जो कि दो से तीन सप्ताह तक रह सकते हैं।

यह दाने चेहरे, हाथों की हथेलियों, पैरों के तलवों, आंखों, मुंह, गले, कमर और शरीर के जेनेटिल और/या एनल हिस्‍सों पर हो सकते हैं। सबसे चिंताजनक वाली बात तो यह है की इन दानों की संख्या एक से कई हजार तक हो सकती है। 

 

Related videos

यह भी पढ़ें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept